logo-image

नीतीश कुमार बोले, कोरोना संक्रमण की चेन रोकने की कार्रवाई जरूरी

नीतीश कुमार ने कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जिलों को पॉजिटिव मामलों के आधार पर एक्शन प्लान बनाते हुए संक्रमण की चेन को रोकने की कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है.

Updated on: 26 Apr 2020, 10:22 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित जिलों को पॉजिटिव मामलों के आधार पर एक्शन प्लान बनाते हुए संक्रमण की चेन को रोकने की कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. मुख्यमंत्री ने शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव एवं वरीय अधिकारियों के साथ कोविड-19 (COVID-19) के संबंध में स्थिति की जानकारी ली और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 'कन्टेनमेंट प्रोटोकॉल' को दृढ़ता से लागू कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए.

यह भी पढ़ें: इंदौर में कोरोना संक्रमण के 91 नए मामले आए, जिले में ही मरीजों की संख्या 1176 पहुंची

उन्होंने कहा, 'कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सैंपल कलेक्शन तथा टेस्टिंग एडवांस प्लानिंग के साथ की जाए जिससे संसाधनों का दक्षतापूर्वक उपयोग हो सके. पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए चलाए जा रहे सभी जिलों में डोर टू डोर स्क्रीनिंग का कार्य गहनता से कराया जाए.' मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, 'जिलों में पाए जा रहे पॉजिटिव केसों के आधार पर जिले के लिए एक्शन प्लान बनाते हुए संक्रमण की चेन को रोकने की दिशा में कार्रवाई हो.'

उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट एवं उसके आसपास के क्षेत्रों को पूरी तरह सेनिटाइज करें, इससे कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने में मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा, 'आपदा राहत केंद्रों की लगातार मॉनिटरिंग हो, जिससे लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे कार्यो का संबंधित विभाग द्वारा लगातार समीक्षा की जाए और यह सुनिश्चित करें कि जरूरतमंदों को गाइडलाइन के अनुरूप रोजगार मिले.'

यह भी पढ़ें: रोजी रोटी के पड़े लाले तो 500 KM की यात्रा पर परिवार के साथ पैदल निकल पड़े 150 मजदूर

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एक मात्र प्रभावी उपाय है. मुख्यमंत्री ने लोगों से धैर्य रखने, सचेत रखने, सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि इसके बाद ही स्वस्थ रहेंगे.

यह वीडियो देखें: