logo-image

गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर पटना साहिब पहुंचे नीतीश कुमार, गुरुद्वारे में टेका मत्था

सिखों के दसवें गुरु, सरबंसदानी और खालसा पंथ के सृजनहार श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 353वें प्रकाश पर्व को देश और दुनिया में श्रद्धा और उत्साह के लिए में मनाया जा रहा है.

Updated on: 02 Jan 2020, 12:03 PM

पटना:

सिखों के दसवें गुरु, सरबंसदानी और खालसा पंथ के सृजनहार श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 353वें प्रकाश पर्व को देश और दुनिया में श्रद्धा और उत्साह के लिए में मनाया जा रहा है. बिहार में भी सिख श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है. गुरुद्वारों में विशेष कीर्तन और दीवान सजाए गए हैं. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिख समुदाय के लोगों और सभी बिहारवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. गुरुवार की सुबह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब 11 बजे श्री पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचे और मत्था टेका.

यह भी पढ़ेंः पटना में फिर लगे लालू-नीतीश के पोस्टर, चुनाव से पहले सियासी सरगर्मी बढ़ी

श्री पटना साहिब में 'तही प्रकाश हमारा भयो पटना शहर बिखे भव लयो' कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. यहां सुबह 4.15 से भजन-कीर्तन किया जा रहा, जो दोपहर दो बजे तक जारी रहेगा. इन धार्मिक आयोजनों से संगतें निहाल हो रही हैं. गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर पटना साहिब में विशेष सजावट की गई है. पटना शहर की गलियों में भी इस पर्व की खुशी का नजारा देखने को मिल रहा है.बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी इस मौके पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं.

बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह का जन्म राजधानी पटना में 26 दिसंबर 1666 को हुआ था. वो नौवें सिख गुरु गुरु तेगबहादुर और माता गुजरी के घर जन्मे थे. उनके बचपन का नाम गोबिंद राय था. पटना में जिस घर में उनका जन्म हुआ था और जिसमें उन्होंने अपने प्रथम 4 वर्ष बिताए थे, वहीं पर आज तख्त श्री पटना साहिब स्थित है.