News Nation Logo
Banner

नीतीश के मंत्री ने बोले, बिंद जाति से थे भगवान शंकर और हनुमान

बिहार सरकार के खनन मंत्री बृज किशोर बिंद (Brij Kishor Bind) ने भगवान शिव को लेकर एक विवादित बयान दिया है. मंत्री ने भोलेनाथ को बिंद जाति का बताया है.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 28 Aug 2019, 05:07:51 PM
बृजकिशोर बिंद।

बृजकिशोर बिंद।

पटना:

बिहार सरकार के खनन मंत्री बृज किशोर बिंद (Brij Kishor Bind) ने भगवान शिव को लेकर एक विवादित बयान दिया है. मंत्री ने भोलेनाथ को बिंद जाति का बताया है. इतना ही नहीं मंत्री ने भगवान भोले नाथ की जाति बताने के साथ ही भगवान हनुमान की भी जाति बता डाली. बता दें कि बिहार में बिंद जाति अति पिछड़ी जाति में आती है.

यह भी पढ़ें- बिहार में छेड़खानी का विरोध करने पर तेजाब से हमला, 13 घायल

कैमूर पहुंचे मंत्री ने इसके पीछे मंत्री ने इसके पीछे कई तर्क दिए. बृजकिशोर बिंद ने प्रमाण के लिए शिव पुराण और प्राचीन भारत के इतिहास से जुड़ी एक किताब का हवाला देते हुए कहा कि ये किताबें MA के विद्यार्थियों को पढ़ाई जाती है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार के मंत्री ने दोनों भगवानों की जाति बताई और कहा यह बिंद समाज से आते हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार कैबिनेट: सरकारी विभागों में 5368 पदों पर भर्ती को अनुमति, जानिए बाकी अहम 13 फैसले

हम उन्हीं के वंशज हैं. बजरंगबली का जिक्र करते हुए नीतीश सरकार के मंत्री ने कहा कि हनुमान चालीसा के मुताबिक वह बिंद समाज से आते हैं. यह कोई पहला मौका नहीं है जब बिहार में किसी राजनेता ने भगवान की जाति बताई है. मंगलवार को ही इसकी बानगी देखने को मिली थी.

यह भी पढ़ें- दिल्ली से पटना तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ये हैं उसके संकेत

बिहार के एक संगठन ने राज्यपाल फागू चौहान की जाति का ब्योरा निकाल और उनके अभिनंदन के लिए भव्य समारोह कराया. जब राज्यपाल इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे तो उन्हें चांदी का भव्य मुकुट पहनाया गया. जिस मंच पर यह सबकुछ हो रहा था उस पर बिहार के डिप्टी सीएम समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद थे. राज्यपाल के अभिनंदन का समारोह नोनिया बिंद बेलदार महासंघ की ओर से आयोजित कराया गया था.

First Published : 28 Aug 2019, 05:07:51 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×