logo-image

नीतीश कुमार ने किया राजनीति से संन्यास का ऐलान, कहा- ये मेरा आखिरी चुनाव है

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका ये आखिरी चुनाव है.

Updated on: 05 Nov 2020, 05:13 PM

नई दिल्‍ली:

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका ये आखिरी चुनाव है. उन्होंने ने पूर्णिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जान लीजिए चुनाव का आज आखिरी दिन है और परसों चुनाव है. मेरा यह अंतिम चुनाव है. अंत भला तो सब भला.

यह भी पढ़ेंः Bihar Election: बिहार के लोगों के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिट्ठी

आपको बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने वर्ष 1977 में पहला चुनाव लड़ा था. उन्होंने सबसे पहले नालंदा के हरनौत से चुनाव लड़ा. यहां से नीतीश कुमार 4 बार इलेक्शन लड़े, जिसमें उन्हें 1977 और 1980 में हार मिली थी, जबकि 1985 और 1995 के चुनाव में वो विजयी हुए थे.

आपको बता दें कि सीएम नीतीश ने वर्ष 2004 में अपना आखिरी चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्होंने नालंदा से जीत हासिल की थी. इसके बाद नीतीश कुमार ने कोई इलेक्शन नहीं लड़ा. उन्होंने 1972 में बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज से शिक्षा हासिल की. इसके बाद कुछ समय तक नीतीश कुमार ने बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में नौकरी भी की थी, लेकिन जय प्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया जैसे नेताओं के संपर्क में आने के बाद वे राजनीति में सक्रिय हो गए. 

यह भी पढ़ेंःकोरोना काल में 23 लाख लोगों को रोजगार देकर योगी सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड

6 बार नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री रहे हैं. 2004 के बाद उन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़ा. नालंदा से सांसद रहे नीतीश कुमार नवंबर 2005 में एनडीए के प्रदेश में सत्ता में आने पर सीएम बने थे. उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा देकर बिहार विधान परिषद की सदस्यता हासिल की थी.