logo-image
लोकसभा चुनाव

'हमने सब लोगों की बात को सुन लिया', सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद बोले नीतीश कुमार

Nitish Kumar: नीतीश कुमार आज यानी रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. इसके साथ ही शाम तक नई सरकार भी बन सकती है.

Updated on: 28 Jan 2024, 11:56 AM

highlights

  • आज सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश
  • शाम तक बन सकती है बिहार में नई सरकार
  • नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे नीतीश कुमार

नई दिल्ली:

Nitish Kumar: बिहार में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच आज (रविवार) को नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. उसके बाद जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार अपने पुराने रहे दलों के समर्थन से नौवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले सकते हैं. वह अब तक राज्य के आठ बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. बताया जा रहा है कि इस्तीफा देने से पहले नीतीश जदयू विधानमंडल दल की बैठक में उन परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे, जिनके चलते उनकी पार्टी महागठबंधन से अलग हो रही है. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही महागठबंधन इंडिया के सूत्रधार रहे हैं. उन्ही की पहल से इंडिया गठबंधन अस्तित्व में आया.

ये भी पढ़ें: 'अभी तक किसी ने कुछ नहीं कहा' CM नीतीश की 'पल्टी' पॉलिटिक्स पर लालू की बेटी का तंज!

10 बजे होगी विधायक दल की बैठक

जानकारी के मुताबिक, जेडीयू विधायक दल की बैठक रविवार सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री आवास पर बुलाई गई है. माना जा रहा है कि इसके बाद 11 बजे सीएम नीतीश राजभवन जा सकते हैं. उसके बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो सकती है. शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रह सकते हैं.

बताया जा रहा है कि नीतीश के नेतृत्व में गठित होने वाली नई सरकार को बीजेपी के 78, जदयू के 45, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के चार और एक निर्दलीय समेत कुल 128 विधायकों का समर्थन प्राप्त होगा. गौरतलब है कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: रविवार का दिन कैसा जाने वाला है राशियों के लिए , जाने आज का राशिफल

नीतीश के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए तेजस्वी

इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने बक्सर जिला स्थित ब्रहमेश्वर स्थान मंदिर के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. लेकिन इस कार्यक्रम में राज्य के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए. हालांकि उनका भी इस कार्यक्रम में शामिल होने प्रस्तावित था. बक्सर से लौटने के बाद नीतीश ने अपने वरिष्ठ सहयोगियों के साथ बैठक की.

ये भी पढ़ें: मांझी ने RJD का प्लान किया फेल! कहा- हम NDA का हिस्सा, PM Modi का देंगे साथ

शनिवार को भी जारी रही सरगर्मियां

बिहार की राजनीती में पिछले कई दिनों से जारी सरगर्मियां शनिवार को राजधानी में तेज रही. शनिवार को राजद विधायक दल की बैठक बुलाई गई, जिसे राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भी संबोधित किया. लालू ने अपने विधायकों से कहा कि वे राज्य सरकार पर अनर्गल टिप्पणी से बचें. अगला 24 घंटा महत्वपूर्ण है और इस दौरान वह पटना में ही रहें. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि वह महागठबंधन सरकार की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाएंगे. इसमें रोजगार के मोर्चे की उपलब्धि महत्वपूर्ण है. जाति आधारित गणना की उपलब्धियों को भी राजद अपने खाते में रखेगा. इसके साथ ही उन्होंने अपने विधायकों से संयम बरतने की सलाह दी.

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

इस्तीफा देने के बाद क्या बोले नीतीश

जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कहा, "आज मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और राज्यपाल से राज्य में सरकार भंग करने के लिए भी कहा है."


calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

नीतीश ने महागठबंधन से तोड़ा नाता

बिहार की राजनीति में कई दिनों से चली आ रही रस्साकसी आखिरकार समाप्त हो गई. नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और वह एक बार फिर से बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. नीतीश कुमार ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे कहा कि हमने राज्य में महागठबंधन से नाता तोड़ने का फैसला किया है.



calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

बीजेपी के साथ मिलकर बनाएंगे सरकार

नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. अब वह बीजेपी के साथ मिलकर एक बार फिर से राज्य में सरकार बनाएंगे. वह आज शाम को ही नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

नीतीश कुमार ने दिया सीएम पद से इस्तीफा

Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने बिहार के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है.

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

राजभवन जा रहे हैं सीएम नीतीश कुमार

Bihar Politics Crisis: बिहार में आज बड़ा राजनीतिक बदलाव होने जा रहा हैं. नीतीश कुमार आज बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. नीतीश कुमार पटना स्थिति राजभवन पहुंच चुके हैं. वह कुछ ही देर में सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं.