logo-image

नीतीश कुमार ने बुलाई कैबिनेट बैठक, दिल्ली के लिए सीएम होंगे रवाना

लोकसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होगी, जो सात चरणों में ली जाएगी. आखिरी चुनाव की तारीख 1 जून है. वहीं, 4 जून को चुनाव का परिणाम आ जाएगा.

Updated on: 18 Mar 2024, 04:06 PM

highlights

  • नीतीश कुमार ने बुलाई कैबिनेट बैठक
  • दिल्ली के लिए सीएम होंगे रवाना
  • सात चरणों में होगा चुनाव

Patna:

लोकसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होगी, जो सात चरणों में ली जाएगी. आखिरी चुनाव की तारीख 1 जून है. वहीं, 4 जून को चुनाव का परिणाम आ जाएगा. चुनाव के तारीखों के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता लागू किया जा चुका है. ऐसे में इलेक्शन कमीशन ने कई चीजों पर पाबंदी लगा दी है. इसे देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है. यह बैठक शाम 4 बजे मुख्यमंत्री के कार्यालय में होगी. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद यह पहली बैठक है. एक तरफ जहां आचार संहिता लागू है तो दूसरी तरफ कैबिनेट की बैठक बुलाए जाने के पीछे बड़ी वजह बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार इस बैठक में पहले से चल रही योजनाओं व स्कीमों के लिए राशि रिलीज की जा सकती है और इसके साथ ही पहले से की गई घोषणा के लिए भी फंड एलॉटमेंट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- 

नीतीश कुमार ने बुलाई कैबिनेट बैठक

आपको बता दें कि कैबिनेट बैठक में यह भी चर्चा होगी कि ऐसे फैसले लिए जाए जो वोटर्स को लुभाने के लिए नहीं हो. कोई नई स्कीम और योजना नहीं लाए. इसके साथ ही पेंशन भोगियों और सह राज कर्मियों के लिए अलग से कुछ भी घोषणा नहीं करना होगा. कैबिनेट में जो भी फैसला किया जाएगा, उसे आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखकर ही करना होगा. 

सीएम नीतीश कुमार सोमवार की शाम दिल्ली रवाना होंगे, जहां वे 19 मार्च को एनडीए की होने वाली बैठक में शामिल होंगे. इस बैठक में सभी राष्ट्रीय अध्यक्षों को बुलाया गया है और ऐसे में नीतीश कुमार देर शाम दिल्ली पहुंच सकते हैं. फिलहाल इसे लेकर मुख्यमंत्री सचिवालय की तरफ से किसी प्रकार की कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 40 सीटों में से 39 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी. सिर्फ एक सीट आरजेडी के खाते में आई थी.

बिहार में 77 हजार से अधिक वोटिंग बूथ

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार 2014 में मतदान लिंगानुपात बढ़कर 909 हो गया है, जो साल 2019 में 892 था. आपको बता दें कि 243 विधानसभा क्षेत्रों में 117 विधानसभा क्षेत्र में लिंगानुपात 909 से अधिक है.