logo-image

नीतीश कुमार ने अधिकारियों से जांच क्षमता बढ़ाने के लिए कहा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या का पता लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच की जाए और जांच की क्षमता बढ़ाई जाए.

Updated on: 31 May 2020, 10:36 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या का पता लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच की जाए और जांच की क्षमता बढ़ाई जाए. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की खातिर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने यह बात कही. बैठक में राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार और विभिन्न विभागों तथा मुख्यमंत्री सचिवालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: बाइक पर सवार 3 लोगों को रुकने का किया इशारा, ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड जवान को गोलियों से भून डाला

एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक कुमार ने कहा, 'ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करने से सरकार को संक्रमण की वर्तमान स्थिति के बारे में पता चलेगा, खासकर राज्य में बड़ी संख्या में बाहर से आने वाले लोगों की जांच से. जांच करने की रणनीति बनाने की जरूरत है.' मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से आने वाले मजदूरों के कौशल का पता लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उनके कौशल के मुताबिक उन्हें काम देने की जरूरत है. उन्होंने राज्य में रह रहे लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने पर भी जोर दिया.

यह भी पढ़ें: अनलॉक 1.0 से पहले एक दिन में कोरोना संक्रमण के रेकॉर्ड मामले और मौतें, महाराष्ट्र सबसे आगे

इससे पहले बिहार लौटने वाले कई श्रमिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संक्रमण रोकने के लिए हाल में आए लोगों को पृथकवास केंद्र में पहले से रह रहे कामगारों से अलग रखने को कहा है. राज्य सरकार ने वापस आने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए 14 दिन पृथकवास केंद्र में रहना अनिवार्य कर दिया है. इसके बाद ही उन्हें घर जाने की अनुमति और यात्रा खर्च के तौर पर 1,000 रुपये भी दिए जा रहे हैं . केंद्र द्वारा श्रमिकों को लाने के लिए श्रमिक ट्रेनें चलाने पर सहमति के बाद महीने के आरंभ से अब तक 15 लाख से ज्यादा मजदूर वापस आए हैं.

यह भी पढ़ें: अब जा सकेंगे एक राज्य से दूसरे राज्य, इन बातों का रखना होगा ध्यान

राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, तीन मई के बाद से वापस आए 2,000 से ज्यादा श्रमिक संक्रमित पाए गए हैं . महामारी की स्थिति पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुमार ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि हाल में आए श्रमिकों को पृथकवास में पहले से रह रहे श्रमिकों से अलग रखा जाए.

यह वीडियो देखें: