News Nation Logo

SDJ रैंकिंग में बिहार सबसे नीचे, लालू-तेजस्वी ने सरकार पर कसा तंज

एसडीजी इंडिया इंडेक्स में बिहार, झारखंड और असम खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Jun 2021, 02:11:58 PM
Lalu Tejashwi

नीतीश सरकार पर यादव पिता-पुत्र कर रहे तीखे तंज. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नीति आयोग की एसडीजी रैंकिंग पर बिहार में राजनीति
  • लालू औऱ तेजस्वी ने लिया नीतीश सरकार को आड़े हाथों

पटना:

नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) भारत सूचकांक 2020-21 में बिहार का सबसे खराब प्रदर्शन को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेताओं ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए उनपर जोरदार निशाना साधा है. राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक मीडिया रिपोर्ट को टैग करते हुए ट्वीट कर तंज कसते हुए लिखा, 'बधाई हो! आखिरकार 16 वर्षों की बिहारनाशक मेहनत से बिहार को नीचे से टॉप करा ही दिया.' इधर राजद के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी इस आंकडे के सार्वजनिक होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है.

तेजस्वी ने कसा तीखा तंज
अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए तेजस्वी ने शुक्रवार को लिखा, 'नीतीश कुमार जी की सत्तालोलुप अदूरदर्शी नीतियों, गलत निर्णयों और अक्षम नेतृत्व के कारण बिहार लगातार तीसरे वर्ष भी नीति आयोग की रिपोर्ट में सबसे फिसड्डी प्रदर्शन के साथ सबसे निचले पायदान पर है.' उन्होंने आगे लिखा कि भाजपा-नीतीश के 16 वर्षों के कागजी विकास का सबूत सहित यही सार, सच्चाई व असल चेहरा है. तेजस्वी ने एक अन्य ट्वीट में कटाक्ष करते हुए लिखा, 'इस बेहद खराब प्रदर्शन के लिए डबल इंजन सरकार के ड्राइवर को बहुत बधाई. केरल ने भाजपा को एक भी सीट नहीं दी और उसने पहली रैंक हासिल की है. भाजपा और उसके सहयोगियों को 40 में से 39 सीट देने वाला बिहार का प्रदर्शन खराब है.'

बिहार कई अन्य राज्यों के साथ रहा फिसड्डी
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को नीति आयोग की ओर से सतत विकास लक्ष्यों के लिए सूचकांक जारी किया गया, जिसमें 75 अंक के साथ केरल सबसे उपर रहा जबकि बिहार का स्थान फिसड्डी रहा. वहीं 74 अंक के साथ हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु दूसरी पोजीशन पर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसडीजी इंडिया इंडेक्स में बिहार, झारखंड और असम खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एसडीजी इंडिया इंडेक्स के तीसरे संस्करण को जारी किया है. केंद्र शासित प्रदेशों में 79 अंक के साथ चंड़ीगढ़ पहले स्थान पर है. वहीं दूसरे नंबर पर 68 अंक के साथ दिल्ली मौजूद है. 2020-21 में मिजोरम, हरियाणा और उत्तराखंड के स्थान में क्रमश: 12, 10 और 8 अंक का सुधार दर्ज किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Jun 2021, 02:11:58 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.