News Nation Logo
Banner

बिहार में नीतीश बनेंगे CM, BJP सबसे बड़ा दल बनकर उभर सकती है : सर्वे

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा-जनता दल (यू) गठबंधन और कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा. लेकिन चुनावों से पहले आए इस सर्वे ने एक बार फिर से बिहार की सत्ता नीतीश कुमार के हाथों में जाते हुए बताया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Oct 2020, 05:30:11 PM
Nitish Kumar

नीतीश कुमार (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्‍ली:

बिहार में 28 अक्टूबर से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव में एक बार फिर बाजी नीतीश कुमार के हाथ जाती हुई दिखाई दे रही है. इसके साथ ही बिहार चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरकर सामने आ रहा है. इस बात का अनुमान टाइम्स नाऊ के सर्वे में सामने आई है. आपको बता दें कि बिहार में आगामी 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन चुनावों के नतीजे अगले महीने की 10 तारीख को घोषित किए जाएंगे.

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा-जनता दल (यू) गठबंधन और कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा. लेकिन चुनावों से पहले आए इस सर्वे ने एक बार फिर से बिहार की सत्ता नीतीश कुमार के हाथों में जाते हुए बताया है. वहीं इस बार के चुनाव में इस सर्वे ने एक बात और कही है इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, आपको बता दें कि बिहार ऐसा पहला राज्य है जहां कोरोना वायरस महामारी के बाद चुनाव हो रहे हैं. 

आपको बता दें कि इस बार बिहार चुनाव में जहां मौजूदा सीएम नीतीश कुमार की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है वहीं इस चुनाव में एक बार फिर से पीएम मोदी के जादू का लिटमस टेस्ट होगा. वहीं विरोधी दल कांग्रेस और जेडीयू की बात करें तो इस चुनाव में एक ओर कांग्रेस पार्टी के एक नेता के रूप में राहुल गांधी के प्रभाव का पता चलेगा तो वहीं पहली बार आरजेडी लालू यादव के बिना चुनावी मैदान में उतरेगी ऐसे में आरजेडी की कमान लालू के दोनों बेटों तेजस्वी और तेज प्रताप के हाथों में है. इस चुनाव में आरजेडी के मुखिया लालू प्रसाद जेल में हैं जबकि भरोसेमंद और विश्वसनीय नेता रघुवंश प्रसाद का निधन हो गया वहीं कुछ और वरिष्ठ नेता पार्टी बदलकर जेडीयू पहुंच गए हैं इसलिए ये चुनाव भी जेडीयू के बहुत ही कठिन परीक्षा के समान होगा.

आइए आपको बताते हैं कि टाइम्स नाउ के इस सर्वे में जनता से किन मुद्दों पर क्या सवाल किए गए और जनता ने उन सवालों के क्या जवाब दिए हैं इन्हीं सवालों के आधार पर इस सर्वे ने बिहार में एक बार फिर से नीतीश की सरकार बनने का दावा किया है.

1-सर्वे में पूछा गया कि आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदर्शन को कैसे आंकेंगे? 
इसके जवाब में 50.5% लोगों ने कहा कि अच्छा. 20.9% लोगों ने कहा औसत, जबकि 28.6% ने खराब कहा. 
2-बिहार के सीएम के रूप में नीतीश कुमार के प्रदर्शन को आप कैसे आंकेंगे?
तो 28.7% लोगों ने कहा अच्छा, 29.2% लोगों ने औसत कहा, जबकि 42% ने खराब बताया 
3- बिहार चुनाव में आज आपके सामने सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा कौन सा है?
इसके जवाब में 49 प्रतिशत लोगों के लिए न नौकरी सबसे बड़ा मुद्दा है. 12.9% लोगों के लिए बिजली, पानी और सड़की मुद्दा है. जबकि करप्शन 8.7% लोगों के लिए, महिला सुरक्षा 7.1% लोगों के लिए और 6.7% लोगों के लिए शिक्षा मुद्दा है. 
4- वर्तमान जेडीयू-भाजपा सरकार के प्रदर्शन को आप कैसे आंकते हैं?
तो 43.6% लोगों ने खराब कहा, जबकि 29% लोगों ने अच्छा और 27.5% लोगों ने औसत कहा. 
5- बिहार का मुख्यमंत्री बनने के लिए आपका सबसे पसंदीदा उम्मीदवार कौन है?
सबसे ज्यादा 32% लोगों ने नीतीश कुमार का नाम लिया, जबकि 17.6% फीसदी वोट के साथ तेजस्वी यादव दूसरे नंबर पर रहे. तीसरे नंबर पर सुशील मोदी रहे, उन्हें 12.5% लोगों ने चुना. 
6-क्या आप नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली सरकार से नाराज हैं और क्या आप इसे बदलना चाहते हैं?
तो 54.5% लोगों ने कहा कि हां वो सरकार से नाराज हैं और इसे बदलना चाहते हैं. 29.5% ने कहा कि वो सरकार से नाराज हैं, लेकिन बदलना नहीं चाहते हैं. वहीं 15.9% लोगों ने कहा कि न वो सरकार से नाराज हैं और न ही बदलना चाहते हैं.

First Published : 13 Oct 2020, 05:02:26 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो