logo-image

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 7 प्रस्तावों पर लगी मुहर

नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हो गई है. बैठक में कुल सात प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

Updated on: 27 Dec 2022, 02:47 PM

highlights

  • नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म
  • 7 प्रस्तावों पर लगी कैबिनेट की मुहर

Patna:

नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हो गई है. बैठक में कुल सात प्रस्तावों पर मुहर लगी है. कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग में अधीनस्थ क्षेत्रीय कार्यालय में 1,674 लिपिक के पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा सिविल विमानन निदेशालय को नए साल में एक नए हेलीकॉप्टर, एक जेट इंजन विमान के खरीदारी को मंजूरी दी गई है. वहीं, भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत योजनाओं के प्रभावी आवास आवंटन प्रणाली हेतु आधुनिक सूचना प्रबंधन प्रणाली विकसित करने के लिए भवन निर्माण विभाग और एनएसई के बीच समझौते पत्र को भी कैबिनेट से मंजूरी मिली है.

ये भी पढ़ें-Bye Bye 2022 : बिहार की वो घटनाएं जो रही सुर्खियों में

बता दें कि इससे पहले  20 दिसंबर को हुई कैबिनेट बैठक में 13 एजेंडों को हरी झंडी मिली थी। तब डायल 112 के लिए 7808 पदों पर बहाली का निर्णय लिया गया था. कैबिनेट द्वारा औरंगाबाद के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सुमन को लगातार अनुपस्थित रहने के कारण सेवा से बर्खास्त करने का भी निर्णय लिया गया ता. इसके अलावा निबंधन कार्यालय परसा, सोनपुर, पूर्णिया, बनमनखी, समस्तीपुर, दलसिंहसराय, रोसड़ा, बिहटा एवं दानापुर के क्षेत्राधिकार का पुर्ननिर्धारण के प्रस्ताव को भी कैबिनेट द्वारा सहमति दी गई थी. कैबिनेट द्वारा बिहार समाहरणालय लिपिकीय संवर्ग नियमावली 2011 में भी संसोधन करने का निर्णय लिया गया था और बिहार के 2803 प्राइमरी स्कूलों में बेंच डेस्क क्रय के लिए ₹50 करोड़ की भी कैबिनेट से स्वीकृति मिली थी.

कैबिनेट द्वारा बिहार विशेष सर्वेक्षण माननीय आधारित संविदा नियोजन नियमावली 2022 की स्वीकृति दी गई थी. इसके अलावा तारामंडल में ऑप्टिकल टेलीस्कोप अधिष्ठापन के लिए 36 करोड़ 1320000 रुपए के अधीन नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम के माध्यम से 2 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से खगोल एवं अंतरिक्ष विज्ञान निर्माण की स्वीकृति मिली थी. वहीं,  बिहार सर्वेक्षण कार्यालय लिपिकीय संवर्ग भर्ती प्रोन्नति एवं सेवा शर्त नियमावली 2022 की भी स्वीकृति कैबिनेट द्वारा दी गई थी.