logo-image

नितिन गडकरी बिहार दौरे पर आज, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज बिहार आ रहें हैं. नितिन गडकरी आज कोईलवर से भोजपुर के बीच बनी फोर लेन रोड और भोजपुर से बक्सर के बीच बनी फोर लेन रोड का भी लोकार्पण करेंगे.

Updated on: 14 Nov 2022, 12:40 PM

highlights

. एनएच-84 को बांटा है तीन पैकेजों में 
. दिल्ली का रस्ता केवल 10 घंटे का होगा
. आरा में लगने वाले जाम से भी मिलेगी मुक्ति

Patna:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज बिहार आ रहें हैं. नितिन गडकरी आज कोईलवर से भोजपुर के बीच बनी फोर लेन रोड और भोजपुर से बक्सर के बीच बनी फोर लेन रोड का भी लोकार्पण करेंगे. उनके आने को लेकर पहले ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी. उनके आने की चर्चा पहले से ही थी. बिहारवासियों को अब बड़ी सौगात मिलने जा रही है. इस पुल के बनने से अब लखनऊ से दिल्ली का रस्ता केवल 10 घंटे का हो जाएगा.

नितिन गडकरी करेंगे लोकार्पण

शाहाबाद के विकास में मील का पत्थर साबित होने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग-84 अब आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी. पटना से बक्सर तक कुल 125 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का कार्य कंपनी द्वारा लगभग पूरा कर लिया गया है. आज नितिन गडकरी बहुप्रतिक्षित सड़क का लोकार्पण करेंगे. मंत्री के आगमन व सड़क के लोकर्पण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. 

एनएच-84 को बांटा है तीन पैकेजों में 

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने एनएच-84 को तीन पैकेजों में बांटा है. प्रथम पैकेज में पटना-कोईलवर खंड का 34 किलोमीटर हिस्सा. द्वितीय पैकेज में कोईलवर-शाहपुर खंड का 44 किलोमीटर हिस्सा तथा तृतीय पैकेज में कोईलवर-बक्सर खंड का 48 किलोमीटर हिस्सा शामिल था. इसमें पटना जिला में बनने वाली सड़क का टेंडर किसी अन्य कंपनी को, जबकि भोजपुर व बक्सर जिले में कुल 92 किलोमीटर बनने वाली सड़क का टेंडर आगरा (यूपी) की पीएनसी इंफ्राटेक व चण्डीगढ़ (पंजाब) की एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन नामक कंपनी को संयुक्त रूप से मिला था. लगभग 1505 करोड़ रुपए की प्राक्कलित राशि से बनी इस परियोजना में सड़क का कार्य पीएनसी इंफ्राटेक तथा पुल-पुलिया का निर्माण एसपी सिंगला को कराना था. बिहार की हाई प्रोफाइल इस परियोजना का शुभारंभ अप्रैल 2018 में हुआ था.

दिल्ली पहुंचने के लिए अब लगेंगे केवल 10 घंटे 

नितिन गडकरी द्वारा जिन फोर लेन सड़कों का लोकार्पण होगा उनमें एक है कोईलवर से भोजपुर फोरलेन सड़क. यह सड़क एनएच-30 को एनएच-84 से जोड़ती है. इसकी लंबाई 44 किमी है और निर्माण लागत 1662 करोड़ है. इस सड़क के माध्यम से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की संपर्कता मिल रही है. लखनऊ के रास्ते दिल्ली जाना अब आसान होगा. दिल्ली पहुंचने में 15 घंटे की जगह अब 10 घंटा ही लगेगा. इससे आरा में लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी.

इनपुट - विशाल सिंह