logo-image

News State Impact: दूसरों की जमीन फर्जीवाड़ा कर बेचनेवाले 18 नटवरलालों के खिलाफ FIR दर्ज

कटिहार में न्यूज स्टेट की खबर का बड़ा असर देखने को मिला है.

Updated on: 04 Dec 2022, 03:55 PM

highlights

. फर्जीवाड़ा कर दूसरे की नटवरलालों ने बेची थी जमीन

. पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ दर्ज किया FIR

. न्यूज स्टेट ने प्रमुखता से चलाई थी खबर

Katihar:

कटिहार में न्यूज स्टेट की खबर का बड़ा असर देखने को मिला है. दरअसल, फालका प्रखंड मे फर्जीवाड़ा कर 6 एकड़ 43 डिसमिल जमीन को फर्जी दस्तावेजों के सहारे और वास्तविक मालिक को पता लगे बिना बेचनेवाले 18 नटवरलालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. वैसे भी बिहार के कटिहार में अगर आप जमीन के मालिक है तो आपके नाम की जमीन कोई और भी निबंधन कार्यालय में खड़ा होकर आपके नाम से झट से बेच डालेगा. जी हां! और आपको अपने साथ हुए धोखे की जानकारी भी नहीं मिल पाएगी. आपकी करोड़ों की जमीन कर्मचारी और अंचलाधिकारी की मिलीभगत से दूसरे को हस्तांतरित कर दी जाएगी. अब पुलिस ने ऐसे ही 18 फ्रॉड टाइप के लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

इसे भी पढ़ें-पटना हाई कोर्ट ने बिहार पुलिस को लगाई फटकार, कहा - आपने प्रशासन का बना दिया है तमाशा

फर्जी तरीके से बेच दी थी जमीन

सूबे के सीएम नीतीश कुमार जमीन रजिस्ट्री और नामान्तरण के फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सख्त है लेकिन फलका अंचल में भू माफिया द्वारा दूसरे की जमीन को नकली जमीन मालिक बनकर बेच दी गई है. फर्जीवाड़े की पूरी कहानी कटिहार जिले के फलका अंचल सें शुरू की गयी, जहाँ पटना में इलाजरत शिक्षक ने फलका के हथवाड़ा मौजा में जमीन ख़रीदी थी जिसे फलका के भरसिया निवासी निसार हैदर ने छह एकड़ 48 डिसमिल जमीन को यूपी के एक व्यक्ति को फर्जी जमीन मालिक बनाकर फर्जी रजिस्ट्री कर दिया. 

कैसे हुआ खुलासा


उक्त फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ जब भू माफिया निसार हैदर के यहां काम करने वाले शख्स ने जमीन के असली मालिक को पूरी जानकारी दी. जानकारी मिलने पर जमीन मालिक के पुत्रों के पैरों तले जमीन खिसक गई. मामले में पुलिस से शिकायत की और पुलिस ने 18 लोगों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज कर लिया. अब कागजातों में फोटो की पहचान, अंगूठों के निशान के मापदंडों के लिए फॉरेन्सिक लैब भेजा गया है. नोटिस की तामिला नटवरलालों द्वारा नहीं किए जाने पर उनके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है. इस घटना से भूमाफियाओं में हड़कंप सा मचा हुआ है.

रिपोर्ट: नीरज झा