logo-image

News State Impact: हटाए गए BPSC के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार

अमरेंद्र कुमार बीते 9 वर्षों से बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक के पद पर जमे हुए थे.

Updated on: 31 Dec 2022, 09:09 PM

highlights

  • BPSC परीक्षा नियंत्रक पद से अमरेंद्र कुमार की छुट्टी
  • लखीसराय के नए जिलाधिकारी बनाए गए

Patna:

बीपीएससी अभ्यर्थियों की तकीलीफों को न्यूज स्टेट बिहार झारखंड ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. अभ्यर्थियों की मांगों में से एक बड़ी मांग ये थी कि परीक्षा नियंत्रक आईएएस अफसर अमरेंद्र कुमार को उनके पद से हटाया जाय. न्यूज स्टेट बिहार झारखंड ने भी अभ्यर्थियों की मुहिम को आगे बढ़ाया और जिम्मेदारों से जमकर सवाल पूछे. अब न्यूज स्टेट बिहार झारखंड की मुहिम का असर इस कदर हुआ है कि अमरेंद्र कुमार का बिहार सरकार द्वारा तबादला कर दिया गया है. अमरेंद्र कुमार को अब सरकार ने लखीसराय जिले का नया डीएम बनाया है. अमरेंद्र कुमार बीते 9 वर्षों से बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक के पद पर जमे हुए थे.

साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर को बिहार में दबादला एक्सप्रेस बहुत ही तेजी के साथ चली. पहले तो 46 आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया और अब कई IAS अफसरों का तबादला भी शासन ने कर दिया है. तबादले के क्रम में राज्य के कई जिलों के जिलाधिकारियों को भी बदला गया है. गृह विभाग द्वारा जारी गई अधिसूचना के मुताबिक, लखीसराय के जिला पदाधिकारी के पद पर रहे संजय कुमार को मुंगेर प्रमंडल का नया आयुक्त बनाया गया है, उनको सरकार ने प्रोन्नत्ति दी है.  वहीं, असंगबा चुबा आओ को सेंट्रल ड्यूटी के लिए रिलीव कर दिया है.  फिलहाल वह शिक्षा विभाग के सचिव के पद पर तैनात थे. उनके पास जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी था.

सरकार द्वारा जिन IAS अधिकारियों का तबादला किया गया है उनमें से कई अफसरों को दूसरे विभागों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. 1989 बैच के IAS अफसर विवेक कुमार सिंह को राजस्व परिषद के अध्यक्ष सह सदस्य का अतिरिक्त प्रभार मिला है. वो मौजूदा समय में विकास आयुक्त के पद पर तैनात हैं. विवेक कुमार सिंह के अलावा 1989 बैच के IAS अफसर वंदना किनी को राजस्व परिषद से हटा दिया गया है और उन्हें मुख्य परामर्शी बिहार राज्य योजना परिषद, पटना के का चार्ज दिया गया है.