News Nation Logo

पटना के महावीर मंदिर में नई व्यवस्था, दर्शन के साथ ऑनलाइन मिलेगा प्रसाद

मंदिर प्रबंधन के सचिव किशोर कुणाल ने यहां फूल मालाओं की बिक्री बंद कर दी है. मंदिर में घंटा बजाना भी बंद करवा दिया गया है.

Rajnish Sinha | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Mar 2020, 01:12:48 PM
Mahavir temple Patna

पटना के महावीर मंदिर में नई व्यवस्था, दर्शन के साथ ऑनलाइन प्रसाद (Photo Credit: News State)

पटना:

पटना में 300 साल पुराने महावीर मंदिर को फिलहाल बंद नहीं किया जा रहा है, मगर विशेष व्यवस्था जरूर शुरू की गई है. नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन दर्शन और प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था है, ताकी भीड़ मंदिर में ना लगे. बता दें कि पटना का ये मन्दिर काफी प्रसिद्ध है और पटना स्टेशन के चंद कदम की दूरी पर होने के कारण यहां भीड़ काफी रहती है. मंदिर प्रबंधन के सचिव किशोर कुणाल ने यहां फूल मालाओं की बिक्री बंद कर दी है. मंदिर में घंटा बजाना भी बंद करवा दिया गया है. इसे लाल कपड़े से बांधा गया है, ताकी बार बार हाथ से स्पर्श और संक्रमण की संभावनाओं को रोका जा सके.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने रद्द कीं 709 ट्रेनें, कल नहीं चलेगी कोई भी गाड़ी

किशोर कुणाल का मानना है कि कई लोग यहां दर्शन के बगैर अन्न तक ग्रहण नहीं करते हैं, ऐसे में इसे तुरंत बंद करना उचित नहीं है. उन्होंने ये भी बताया कि जो जियो मोबाईल पर हैं, वो बिना मंदिर आए हनुमान जी का लाइव दर्शन सुबह 5 से रात 11 बजे तक कर सकते है. यहां के प्रचलित नेवेध्यम लड्डू को ऑनलाइन बुक कर चढ़ाने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए mahavirnaivedyam@gmail.com पर ई-मेल या 9334468400 पर व्हाटसअप कर पता भेज कर गूगल-पे के माध्यम से नेवेध्यम की राशि का भुगतान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: चीन ने इस खास तरीके को अपनाकर पाया कोरोना पर काबू

कम से कम आधा किलो लद्दू की बुकिंग आज से शुरू हो जाएगी. जो 4 बजे शाम तक बुकिंग करा लेंगे, उन्हें निशुल्क उनके घर ये प्रसाद भेज दिया जाएगा. मंदिर की ओर से भक्तों से अनुरोध किया जा रहा है कि कोरोना की व्यापकता को देखते हुए मन्दिर में कम संख्या में लोग आएं और ऑनलाइन ही दर्शन करें और प्रसाद चढ़ाएं. ऐसे बिहार के दो प्रसिद्ध मंदिर हरिहरनाथ और बाबा गरीबनाथ मरण श्रद्धालुओं के आगमन पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है. सोनपुर स्थित हरिहरनाथ मंदिर और मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ मंदिर में रोजाना हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 21 Mar 2020, 01:12:48 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो