logo-image

NEET परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड से पहले जूते, ज्वेलरी, कपड़ों पर रखना होगा ध्यान, जानिए गाइडलाइन

परीक्षाओं में मुन्ना भाई की धमक बढ़ने के साथ ही नकल के नए-नए तकनीकी तरीके अपनाये जाने लगे हैं.

Updated on: 16 Jul 2022, 04:12 PM

Patna:

परीक्षाओं में मुन्ना भाई की धमक बढ़ने के साथ ही नकल के नए-नए तकनीकी तरीके अपनाये जाने लगे हैं. इसे देखते हुए परीक्षाओं से मुन्ना भाइयों को दूर रखने और नकल रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं. परीक्षाओं को लेकर जारी गाइडलाइन से परीक्षार्थियों को परेशानी जरूर होती है, लेकिन कदाचार मुक्त परिक्षा और मेहनती छात्रों की नकलची हक मारी न करें ये सुनिश्चित करने के लिए गाइडलाइन जरूरी है. भले ही ये थोड़े अटपटे हों पर इससे कदाचार मुक्त परिक्षा एक हद तक संभव हो सका है.

देश के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) 17 जुलाई को देश भर के 546 शहरों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5.20 बजे तक चलेगी. परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर पर आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा. इस साल NEET 2022 के लिए 18 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

NTA द्वारा जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि छात्र चार पन्नों के एडमिट कार्ड की कम से कम दो कॉपियां अपने साथ लेकर परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे. एडमिट कार्ड के साथ ओरिजनल आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड लाना अनिवार्य होगा. स्टूडेंट्स पेज 1 और पेज 2 भरकर परीक्षा हॉल में इनविजिलेटर को देंगे. पासपोर्ट साइज कलर फोटो एडमिट कार्ड में चिपकाएंगे. स्टूडेंट्स के पास उसकी दो कॉपियां होनी चाहिए. एडमिट कार्ड में तय जगह पर पेरेंट्स के सिग्नेचर भी होना जरूरी है.

उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी होने पर OMR शीट निरीक्षक को सौंपनी होगी. किसी भी स्थिति में टेस्ट बुकलेट और OMR आंसर शीट का कोई भाग अलग नहीं किया जाएगा. निरीक्षक को आंसर शीट सौंपे बिना सीट नहीं छोड़ना है. इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र पर आने वालों के लिए ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है.

एग्जाम के लिए ड्रेस कोड
1. उम्मीदवारों को जूते पहनने की परमिशन नहीं है.
2. NTA को यह अधिकार है कि वह ड्रेस कोड का पालन करते हुए छात्रों को एग्जाम सेंटर के बाहर जूते उतारने के लिए कहे.
3. उम्मीदवारों को पूरी बाजू वाले कपड़ों की अनुमति नहीं है.
4. धर्म, परंपरा और सांस्कृतिक रूप से जरूरी जेवर के अलावा अन्य की अनुमति नहीं है.
5. धूप का चश्मा, डिजिटल वॉच, घड़ियां, एनालॉग घड़ी और कैप यानी टोपी आदि पहनने की परमिशन नहीं है.

आपको बता दें कि NEET परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीएएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे.