logo-image

नीतीश कुमार के आवास पर आज NDA की बैठक, चुना जाएगा विधायक दल का नेता

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद सरकार गठन की कवायद तेज हो गई है.

Updated on: 15 Nov 2020, 10:08 AM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद सरकार गठन की कवायद तेज हो गई है. पटना से लेकर दिल्ली तक बैठकों और मंथनों को दौर चल रहा है. सोमवार को राज्य के नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण की संभावनाओं के बीच आज पटना में एनडीए की बैठक होने जा रही है. यह बैठक नीतीश कुमार के आवास पर दोपहर करीब 12.30 बजे शुरू होगी. इस बैठक में आज एनडीए के विधायक दल के नेता को चुना जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बिहार बीजेपी के प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: BJP नेता कामेश्वर चौपाल हो सकते हैं बिहार के नये डिप्टी CM, सुशील मोदी का कटेगा पत्‍ता!

उधर, शनिवार को बिहार में सरकार गठन की चर्चाओं के बीच बीजेपी आलाकमान ने सुशील मोदी को दिल्ली तलब किया. दरअसल ऐसी चर्चाएं हैं कि बीजेपी इस बार सुशील मोदी की जगह कामेश्वर चौपाल को बिहार का उपमुख्यमंत्री बना सकती है. जबकि बीजेपी ने विधायक दल का नेता चुनने की जिम्मेदारी केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को दी है. यही वजह है कि राजनाथ सिंह आज पटना में मौजूद रहेंगे और पर्यवेक्षक के रूप में विधायक दल के नेता का चुनाव कराएंगे.

इससे पहले भी शुक्रवार को नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए की अनौपचारिक बैठक हुई थी, जिसमें गठबंधन के चार घटक दलों भाजपा, जदयू, हम, वीआईपी के नेताओं ने हिस्सा लिया था. इस दौरान नीतीश ने कहा कि इन औपचारिकताओं को नई सरकार के गठन से पहले पूरा किया जाना है. कैबिनेट की सिफारिशों को राज्यपाल को सौंपा जाएगा और इसके बाद नई सरकार के गठन के लिए आगे कदम उठाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: बिहार में सरकार के गठन की कवायद तेज, मंत्रिमंडल में दिखेंगे कई युवा और नए चेहरे

गौरतलब है कि बिहार विधानसबा चुनाव में एनडीए ने बहुमत हासिल किया है. बीजेपी इस चुनाव में 74 सीट जीतकर राजग में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है, जबकि जदयू को 43 सीटें प्राप्त हुई है. इस बार के चुनाव में जीतनराम मांझी की हम और मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी ने एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है. दोनों ही दलों को बिहार में4-4 सीटें मिली हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने नीतीश कुमार को अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया है. बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ राजग की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था. हालांकि इस दौरान एमडीए में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होने पर कुछ नेताओं ने बीजेपी का मुख्यमंत्री बनाए जाने की भी मांग की थी.