logo-image

MLC चुनाव में महागठबंधन के 5 प्रत्याशी का नाम तय, कांग्रेस को नहीं मिली जगह

बिहार विधान परिषद चुनाव में महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों का नाम दे दिया है. इन नामों में आरजेडी से 4, भाकपा-माले के एक उम्मीदवार का नाम पेश किया गया है.

Updated on: 08 Mar 2024, 01:19 PM

highlights

  • MLC चुनाव में महागठबंधन के 5 प्रत्याशी
  • आरजेडी के 4 विधायकों के नाम पर लगी मुहर
  • कांग्रेस को नहीं मिली जगह

Patna:

बिहार विधान परिषद चुनाव में महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों का नाम दे दिया है. इन नामों में आरजेडी से 4, भाकपा-माले के एक उम्मीदवार का नाम पेश किया गया है. आरजेडी विधायक ने नामों की जानकारी देते हुए बताया कि बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पार्टी प्रदेश प्रवक्ता सह महिला राजद की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष उर्मिला ठाकुर, पूर्व मंत्री अब्दुलबारी सिद्दिकी, शिवहर संसदीय क्षेत्र के पूर्व उम्मीदवार फैसल अली का नामांकन किया गया है. वहीं, आपको बता दें कि शुक्रवार को राबड़ी निवास में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और नेता विपक्ष तेजस्वी यादव विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- अश्विनी चौबे के बयान पर गरमाई सियासत, कांग्रेस विधायक ने किया पलटवार

एमएलसी चुनाव में आरजेडी के 4 विधायकों के नाम पर लगी मुहर

इस बैठक में एमएलसी चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गई है. आरजेडी विधायक रामविशुन लोहिया ने कहा कि आरजेडी ने राबड़ी देवी, डॉ उर्मिला ठाकुर, पूर्व मंत्री अब्दुलबारी सिद्दिकी और फैसल अली को कैंडिडेट बनाया है. वहीं, कांग्रेस भी आरजेडी को समर्थन देने का ऐलान कर चुकी है. इसका मतलब एमएलसी के चुनाव में कांग्रेस की तरफ से एक भी कैंडिडेट को मौका नहीं दिया गया है. आपको बता दें कि एमएलसी चुनाव के लिए चुनाव की आखिरी तारीख 11 मार्च निर्धारित की गई है. वहीं, 12 मार्च को नामांकन की जांच की जाएगी और इसके दो दिन बाद यानी 14 मार्च को नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. 21 मार्च को चुनाव होगा और देर शाम तक चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी.

जानिए क्या कहता है समीकरण

आपको बता दें कि विधान परिषद की एक सीट पर जीत के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट चाहिए होते हैं. ऐसे में समीकरण के हिसाब से एनडीए 6 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है तो वहीं महागठबंधन 5 सीटों पर अपना दबदबा बना सकते हैं. हालांकि गठबंधन की सभी 5 सीटों पर जीत को लेकर थोड़ा सस्पेंस बना हुआ है क्योंकि आरजेडी के 4 विधायक एनडीए में शामिल हो चुके हैं. विपक्ष को पांचों सीटों पर जीत के लिए 105 विधायकों के वोट चाहिए. अब देखना यह होगा कि महागठबंधन पांचों सीट जीतने में कामयाब हो पाती है या फिर उन्हें हार का सामना करना पड़ सकता है.