logo-image

Bihar Election Result 2020: नालंदा से जेडीयू उम्मीदवार श्रवण कुमार आगे चल रहे हैं

बिहार की नालंदा विधानसभा सीट (Nalanda assembly seat) पर जेडीयू का कब्जा होता है. इस सीट पर जेडीयू का कोई भी प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरता हो, लेकिन कहा जाता है कि नीतीश कुमार ही यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.

Updated on: 10 Nov 2020, 12:58 PM

नई दिल्ली :

बिहार चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आज यानी मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हो चुके हैं. रूझानों में  नालंदा से जेडीयू उम्मीदवार श्रवण कुमार आगे चल रहे हैं. बिहार की नालंदा विधानसभा सीट (Nalanda assembly seat) पर जेडीयू का कब्जा होता है. इस सीट पर  जेडीयू का कोई भी प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरता हो, लेकिन कहा जाता है कि नीतीश कुमार ही यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.   1977 में गठित विधानसभा सीट पर पिछले छह साल से जेडीयू को ही जीत मिलती आ रही है. 

नालंदा विधानसभा सीट पर श्रवण कुमार ने ही बाजी मारी है.  सभी 6 चुनाव में श्रवण कुमार ने जीत हासिल की है. . इस बार  सातवीं बार विधानसभा पहुंचने के लिए वो चुनाव मैदान में उतरेंगे.

जनसंख्या का समीकरण

नालंदा विधानसभा सीट नालंदा जिले में आती है. 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 422135 है. अनुसूचित  जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) का अनुपात कुल जनसंख्या में से क्रमशः 24.32 और 0.03 है. नालंदा   विधानसभा क्षेत्र कुर्मी बहुल क्षेत्र है. इसके अलावा यहां एससी-एसटी, अति पिछड़ा,अल्पसंख्यक समुदाय का भी अच्छी खासी  आबादी है. नालंदा सीट पर जीत-हार कुशवाहा और घमयला कुर्मी वोटर्स तय करते हैं. 

साल 2015 में श्रवण कुमार ने फिर मारी बाजी 

साल 2015 के हुए विधानसभा चुनाव में यहां पर 57 फीसदी मतदान हुआ था. इस चुनाव में जेडीयू के श्रवण कुमार ने बीजेपी  के कौशलेंद्र कुमार को मात दी थी. श्रवण कुमार को 72596 (44.78 फीसदी) वोट मिले थे तो कौशलेंद कुमार के खाते में  69600 (42.93 फीसदी ) वोट पड़े थे. श्रवण कुमार ने 2 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. 

कौन-कौन इस सीट पर परचम लहराया

-1977 में हुए चुनाव में कांग्रेस के श्याम सुंदर प्रसाद ने जीत हासिल की.
-1980 विधानसभा चुनाव में  निर्दलीय उम्मीदवार रामनरेश सिंह ने श्याम सुंदर प्रसाद को हराया.
-साल 1985 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी श्याम सुंदर प्रसाद ने निर्दलीय प्रत्याशी रामनरेश सिंह को पराजित किया.
-1990 के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर रामनरेश सिंह ने जीत दर्ज की.

-साल 1995 के चुनाव में नालंदा सीट पर नीतीश कुमार का जादू चला. समता पार्टी के टिकट पर श्रवण कुमार ने रामनरेश 
सिंह को मात देकर विजय हासिल की. जिसके बाद से वे लगातार यहां से चुनाव जीतते रहे हैं.