logo-image

नालंदा का बेटा बना BPSC का सेकेंड टॉपर, पढ़िए सफलता की कहानी

नालंदा के अस्थवां प्रखंड अंतर्गत अकबरपुर गांव के रहने वाले उदय शंकर प्रसाद के पुत्र अंकित कुमार ने 66वीं बीपीएससी की परीक्षा में दूसरी रैंक लाकर डीएसपी बने हैं.

Updated on: 04 Aug 2022, 06:02 PM

Nalanda:

नालंदा के अस्थवां प्रखंड अंतर्गत अकबरपुर गांव के रहने वाले उदय शंकर प्रसाद के पुत्र अंकित कुमार ने 66वीं बीपीएससी की परीक्षा में दूसरी रैंक लाकर डीएसपी बने हैं. रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद परिवार वालों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी तो वहीं जैसे ही यह बात गांव वालों को पता लगी तो गांव में खुशी का माहौल छा गया. अंकित के पिता एक बड़े किसान हैं, जो अभी गांव में रहकर खेती करते और करवाते हैं. अंकित चार भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. बड़े भाई बेंगलुरु में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, तो वहीं एक बहन बिहार सरकार में वेटनरी ऑफिसर पद पर कार्यरत है. 

वहीं दूसरी बहन हैदराबाद में रहकर पढ़ाई कर रही है. अंकित का बचपन गांव में ही बीता है और प्रारंभिक परीक्षा बिहार शरीफ में संपन्न हुई है, जिसके बाद दसवीं की परीक्षा राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल बेंगलुरु में रहते हुए पास किया है. वहीं ग्रेजुएशन आईआईटी गुवाहाटी से किया है, जिसके बाद दिल्ली में रहकर यूपीएसी की तैयारी की और अब बीपीएससी में दूसरी रैंक लाकर डीएसपी बन गए. सफलता का श्रेय अंकित ने अपने घरवालों, दोस्तों और गुरु जी को दिया है. 

फिलहाल अंकित अभी दिल्ली में रह रहे हैं, उन्हें यह सुखद समाचार भी वहीं प्राप्त हुआ है. उनके ऊपर आज तक घरवालों ने पढ़ाई को लेकर प्रेशर नहीं बनाया है. सब ने मिलकर उनकी हिम्मत बढ़ाई और वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं. उनकी मंजिल अभी समाप्त नहीं हुआ है. आगे उन्हें यूपीएससी की इम्तिहान पास करना है. अंकित ने बताया कि मां स्व. पुष्पा सिन्हा के साल 2000 में बीमारी के कारण मौत हो जाने के बाद पिता और घर के अन्य सदस्यों ने परिवार को संभाला, जिसके बाद आज घर के सभी सदस्य अपनी अपनी मंजिल तक पहुंच पाए हैं. 

अब भी अंकित का पूरा परिवार सम्मिलित रूप से रह रहा है. पिता के अलावा घर में दो चाचा हैं, जो अपना बिजनेस चला रहे हैं.