logo-image

नीतीश मंत्रिमंडल से मुकेश सहनी बर्खास्त, जानें क्या है वजह

बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अपने मंत्रिमंडल से विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी को बर्खास्त कर दिया है. राज्यपाल ने सीएम नीतीश कुमार की ओर से मुकेश सहनी को मंत्रिमंडल से हटाने की अनुशंसा पर अनुमोदन कर दिया.

Updated on: 28 Mar 2022, 05:33 PM

नई दिल्ली:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अपने मंत्रिमंडल से विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी को बर्खास्त कर दिया है. राज्यपाल ने सीएम नीतीश कुमार की ओर से मुकेश सहनी को मंत्रिमंडल से हटाने की अनुशंसा पर अनुमोदन कर दिया. इस संबंध में मंत्रिमंडलीय सचिवालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नीतीश कैबिनेट से बर्खास्त होने के बाद मुकेश सहनी ने फेसबुक पर पोस्ट कर प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

VIP के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने फेसबुक पर पोस्ट कर कहा है कि 16 माह के मंत्री कार्यकाल में राज्य की 13 करोड़ जनता की सेवा करने का प्रयास किया. हर जाति-धर्म के लोगों के लिए काम किया. उन्होंने कहा कि बिहार के भविष्य के लिए पशुपालन एवं मत्स्य के क्षेत्र में कुछ निर्णायक कार्य को गति प्रदान किया है. मुकेश सहनी ने बिहार की जनता, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सहयोगी दलों और सीएम के प्रति मंत्री बनाए जाने के लिए आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि एससी-एसटी वर्ग में निषाद समाज को शामिल कर आरक्षण दिए जाने, अति पिछड़ा समाज का आरक्षण 15 प्रतिशत बढ़ाए जाने और बिहार, बिहारियों के सम्मान की लड़ाई के लिए समर्पित हूं. 

गौरतलब है कि मुकेश सहनी ने एनडीए के प्रमुख घटक BJP के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था. उत्तर प्रदेश चुनाव में मुकेश सहनी ने कई सीटों पर भाजपा के खिलाफ अपने प्रत्याशी उतारे थे. इसके बाद बिहार भाजपा के नेता हमलावर हो गए थे. भाजपा के नेता लगातार मुकेश सहनी को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग कर रहे थे. पिछले दिनों मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के सभी विधायक भी भाजपा में शामिल हो गए थे, जिसे विधानसभा स्पीकर ने मान्यता भी दे दी थी.