logo-image

बिहार में अब मानसून मेहरबान, 19 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना

बिहार में मानसून अब पहले से ज्यादा सक्रिय होता दिख रहा है.

Updated on: 31 Jul 2022, 04:44 PM

Patna:

बिहार में मानसून अब पहले से ज्यादा सक्रिय होता दिख रहा है. प्रदेश के मौसम को लेकर IMD ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश और वज्रपात हो सकता है. बिहार में मानसून की दस्तक पहले हो चुकी थी, लेकिन बारिश नहीं हो रही थी. जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में मानसून का मेहरबान होना किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है.

राजधानी पटना में शनिवार को 57.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. जमुई में 58 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, भभुआ में 58.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि पूरे प्रदेश में अब तक 295.8 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य से 40 % कम है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बारिश नहीं होने से सबसे ज्यादा प्रभावित किसान हुए हैं. बारिश की कमी के चलते फसलों को भी काफी नुकसान हो रहा है. पानी की कमी के चलते फसलें सूखने के कगार पर हैं.

बारिश होने की वजह से प्रदेश में लोगों को तप्ती गर्मी से काफी राहत मिली है. मौसम विभग ने अपील की है कि बारिश के दौरान लोग सुरक्षित स्थान पर रहें. जब ज्यादा जरुरी हो तभी घर से बाहर निकलें. आपको बता दें कि बिहार में वज्रपात से अब तक कई जानें गई हैं. ऐसे में आप खुद भी सावधानी बरतने की जरुरत है.