logo-image

मिथिलांचल ने रचा इतिहास, एक दिन में तीन करोड़ 67 लाख पार्थिव शिवलिंग की हुई पूजा

मिथिलांचल में पहली बार एक साथ एक दिन में तीन करोड़ 67 लाख पार्थिव शिव पूजन कर एक नया इतिहास रच गया है.शिव भक्तों ने अपने मेहनत से इस संकल्प के आंकड़ो को तोड़ते हुए तीन करोड़ सरसठ लाख पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया साथ ही एक दिन में पूजा भी पूर्ण किया.

Updated on: 14 Nov 2022, 10:41 AM

Madhubani:

बिहार में शिव भक्तों ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है. जिसने इतिहास ही रच दिया है. इतनी बड़ी संख्या में कभी भी भगवान शिव की पूजा नहीं हुई थी. मिथिलांचल में पहली बार एक साथ एक दिन में तीन करोड़ 67 लाख पार्थिव शिव पूजन कर एक नया इतिहास रच गया है. सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग की पूजा मधुबनी का विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक सौराठ सभागाछी परिसर में करने को लेकर आयोजक संकल्पित थे. लेकिन शिव भक्तों ने अपने मेहनत से इस संकल्प के आंकड़ो को तोड़ते हुए तीन करोड़ सरसठ लाख पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया साथ ही एक दिन में पूजा भी पूर्ण किया गया.

एक बार फिर मिथिलांचल का ये सौराठ एक इतिहास बन गया है. शिव भक्तों का यहां ऐसा जमावड़ा लगा कि ये अंदाजा पूजा आयोजक को भी नहीं था. लेकिन आंकड़ो के मुताबिक इस पूजा अर्चना में लगभग पांच लाख महिला और पुरुष ने भाग लिया है. 

इस सौराठ में लगभग 2100 पंडितों की मौजूदगी में तीन करोड़ सरसठ लाख पार्थिव शिवलिंग की पूजा और हवन हुआ है. जबकि महामृत्युंजय जाप के लिए 75 पंडित व रूद्राभिषेक के लिए 21 पंडित पूजा पर अलग से बैठे थे. 165 हवन कुंड बनाये गए थे.

सौराठ सभा की इस ऐतिहासिक धरती पर पहली बार श्रद्धालु सहित एक साथ इतने भारी तादात में पंडितो के साथ साथ शिव भक्त भगवान शिव की पूजा अर्चना में शामिल हुए. इस पूजा में मिथिलांचल सहित देश विदेश से भी श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा.

इनपुट - प्रशांत झा