logo-image

महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन से नाबालिग बच्चों को रेस्क्यू कराया, मदरसों में भेजने की थी तैयारी 

महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन से नाबालिग बच्चों को जीआरपी और आरपीएफ द्वारा रेस्क्यू किए जाने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. सीडब्ल्यूसी की जांच में पता चला है कि बच्चों को लालच देकर के मदरसों में भेजने की तैयारी थी.

Updated on: 23 Jul 2022, 02:10 PM

highlights

  • जीआरपी ने मौलाना अब्दुल रब समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है
  • चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की तरफ से भी कानूनी कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी
  • प्रयागराज जंक्शन पर जीआरपी की टीम ने नाबालिक बच्चों को रेस्क्यू करके उतारा था

नई दिल्ली:

महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन (Mahananda Express train) से नाबालिग बच्चों को जीआरपी और आरपीएफ द्वारा रेस्क्यू किए जाने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. सीडब्ल्यूसी की जांच में पता चला है कि बच्चों को लालच देकर के मदरसों में भेजने की तैयारी थी. बिहार के सरकारी स्कूलों से बच्चों के नाम कटवा कर उन्हें मदरसों में भेजे जाने का प्लान तैयार किया गया था. इसमें कुछ ऐसे बच्चे भी थे. जिनको बाल मजदूरी के लिए भी ले जाया जा रहा था. सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन अखिलेश मिश्रा ने बताया है कि बच्चों से काउंसलिंग और पूछताछ के दरमियान इस  बात का की जानकारी उन्होंने दी है कि उनके पेरेंट्स को एजेंट और मौलाना ने बरगला कर उन्हें मदरसे में भेजने का प्लान बनाया था. 

इस बात की भी जानकारी हुई है कि एजेंटों ने बच्चों के परिजनों से उन्हें मदरसा भेजने और नौकरी लगवाने के नाम पर पैसे भी लिए हैं. फिलहाल सीडब्लूसी ने अपनी पूरी जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी प्रयागराज संजय खत्री को सौंप दी है. जांच रिपोर्ट के आधार पर ही जीआरपी ने मौलाना अब्दुल रब समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. वहीं इस पूरे प्रकरण पर बच्चों के परिजनों को भी सीडब्ल्यूसी की तरफ से सूचना दे दी गई है.  कई बच्चों के परिजन भी प्रयागराज के खुल्दाबाद स्थित बाल शिशु गृह पहुंचे हैं. सिडब्लूसी के चेयरमैन अखिलेश मिश्रा का कहना है कि बच्चों का राजीनामा लेकर उनके परिजनों को सुपुर्द किया जाएगा. साथ ही जो लोग अनधिकृत तरीके से बच्चों को ले जा रहे थे. उनके खिलाफ चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की तरफ से भी कानूनी कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी गई है.

गौरतलब है कि महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन से गुरुवार की शाम प्रयागराज जंक्शन पर जीआरपी की टीम ने नाबालिक बच्चों को रेस्क्यू करके उतारा था. इन बच्चों को ले जाने वाले मौलाना अब्दुल रब समेत चार लोगों को भी जीआरपी ने हिरासत में लिया था. इन सभी से पूछताछ के बाद यह खुलासा हुआ है कि बच्चों को अनधिकृत तरीके से बगैर किसी कानूनी प्रक्रिया अपनाए बिहार के अलग—अलग जिलों से लेकर उन्हें दिल्ली और फतेहपुर ले जाया जा रहा था. ऐसे में सभी के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.