logo-image

 KISS मानवतावादी सम्मान से सम्मानित किए गए माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स

सम्मान समारोह में पूर्व छात्रों के साथ-साथ केआइआइटी और केआइएसएस के कर्मचारियों और छात्रों ने आभासी भागीदारी की. इस आयोजन का एक उल्लेखनीय क्षण लिंग समानता पर एक सार्थक बातचीत में गेट्स की भागीदारी थी, जो केआइएसएस की एक पूर्व छात्रा के एक प्रश्न से प्र

Updated on: 29 Feb 2024, 01:18 PM

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक तथा वैश्विक समाज सेवी, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स को उनके सामाजिक कार्यों के लिए  के आइएसएस मानवतावादी सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया. यह समारोह 28 फरवरी, 2024 को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हुआ, जिसमें वैश्विक स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ाने और असमानता को कम करने के उद्देश्य से नवीन प्रौद्योगिकी समाधानों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में गेट्स के अद्वितीय योगदान को स्वीकार किया गया.  सम्मान समारोह में पूर्व छात्रों के साथ-साथ केआइआइटी और केआइएसएस के कर्मचारियों और छात्रों ने आभासी भागीदारी की. इस आयोजन का एक उल्लेखनीय क्षण लिंग समानता पर एक सार्थक बातचीत में गेट्स की भागीदारी थी, जो केआइएसएस की एक पूर्व छात्रा के एक प्रश्न से प्रेरित थी.
 
 केआइआइटी, केआइएसएस और केआइएमएस के संस्थापक प्रोफेसर अच्युत सामंत ने कहा कि बिल गेट्स को केआइएसएस मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित करना न केवल उनके असाधारण योगदान का सम्मान करता है बल्कि इस मान्यता की प्रतिष्ठा को भी बढ़ाता है. उनकी स्वीकृति विश्व स्तर पर मानवीय कार्यों के लिए एक नया मानदंड स्थापित करती है. यह हमारे लिए अत्यंत सम्मान की बात है कि बिल गेट्स हमारी सम्मानित सूची में शामिल हो रहे हैं.'
 
इस अवसर पर बिल गेट्स ने सम्मान के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि डॉ. सामंत और केआइएसएस के परिवर्तनकारी कार्य प्रशंसनीय हैं.  गेट्स ने कहा कि इस अद्भुत सम्मान के लिए और यहां मेरा स्वागत करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. हालांकि आपने जो कुछ हासिल किया है उसके लिए मुझे आपको बधाई देनी चाहिए. उन्होंने स्वदेशी समुदायों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए डॉ. सामंत के दृष्टिकोण और समर्पण की सराहना की और नागरिक भागीदारी और शिक्षा के लिए समुदाय-प्रथम दृष्टिकोण के महत्व पर प्रकाश डाला.
 
प्रोफेसर अच्युता सामंत द्वारा 2008 में शुरू किया गया, केआइएसएस मानवतावादी सम्मान केआइआइटी और केआइएसएस का सर्वोच्च सम्मान है जो दुनिया भर में मानवीय कार्यों की भावना को मूर्त रूप देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को मान्यता देने के लिए समर्पित है. पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र और एक सोने की परत वाली ट्रॉफी शामिल है जो केआइएसएस में एक सार्वजनिक समारोह में दिए गए एक महान सामाजिक संदेश को दर्शाती है. सोना चढ़ाया हुआ ट्रॉफी पवित्रता, दयालुता, समृद्धि और आशा के गुणों के साथ मानवतावादी के सुनहरे दिल का प्रतीक है. इसमें हाथों की एक जोड़ी को हृदय को ऊपर उठाते हुए दिखाया गया है, जिसकी बनावट लहराते हाथों जैसी आकृतियों से की गई है, जो इस बात का प्रतीक है कि कैसे समर्पित हाथों की एक जोड़ी असहाय लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है और दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बना सकती है. पिछले प्राप्तकर्ता इस प्रतिष्ठित पुरस्कार में वैश्विक नेताओं, नोबेल पुरस्कार विजेताओं और विभिन्न क्षेत्रों की उल्लेखनीय हस्तियों का एक विविध समूह शामिल है, जो इस पुरस्कार की व्यापक अंतरराष्ट्रीय अपील और सम्मान को दर्शाता है.
 

केआइएसएस मानवतावादी सम्मान पाने वाली कुछ प्रमुख हस्तियां
 मैडम एडना बोमो मोलेवा, दक्षिण अफ्रीका के उत्तर-पश्चिमी राज्य की पूर्व प्रधान मंत्री, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, डॉ. हैम-की-सन, हंसियो विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, दक्षिण कोरिया के एक उत्कृष्ट नेत्र रोग विशेषज्ञ, . अनिरुद्ध जुगनौथ, मॉरीशस गणराज्य के राष्ट्रपति, आरटी. माननीय. लॉर्ड जस्टिस निकोलस एडिसन फिलिप्स, यूके के सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष, ल्योनचेन जिग्मी थिनले, भूटान के प्रधान मंत्री, मैडम अल्बिना डु बोइसरोउवरे, संस्थापक एफएक्सबी इंटरनेशनल, स्विट्जरलैंड, परम पावन दलाई लामा, आध्यात्मिक नेता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता 2005, प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस, संस्थापक, ग्रामीण बैंक, बांग्लादेश और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, डान्सा कौरौमा, नेशनल ट्रांज़िशन काउंसिल ऑफ़ गिनी के अध्यक्ष और मामा राचेल रुतो, केन्या गणराज्य की प्रथम महिला.
 
प्रो. अमरेश्वर गल्ला, प्रो-चांसलर, केआईएसएस डीम्ड यूनिवर्सिटी और समावेशी संग्रहालय और सतत विरासत विकास पर यूनेस्को के अध्यक्ष ने केआईएसएस की ओर से गेट्स और उनके परोपकार से लाभान्वित होने वाले अद्भुत लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया.

रिपोर्ट : विकास कुमार ओझा, ब्यूरो हेड, बिहार