logo-image

Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना समेत कई और जिलों में भारी बारिश की संभावना है, साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य के पश्चिमी हिस्से में तेज बारिश के साथ वज्रपात होने की पूरी संभावना है

Updated on: 24 Jul 2022, 03:12 PM

Patna:

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना समेत कई और जिलों में भारी बारिश की संभावना है, साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य के पश्चिमी हिस्से में तेज बारिश के साथ वज्रपात होने की पूरी संभावना है.मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर एक अपडेट जारी किया है, शनिवार को पूरे राज्य में बारिश हुई है मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य में सामान्य या हल्की बारिश होती रहेगी और 28 जुलाई से राज्य में भारी बारिश हो सकती है.वहीं, प्रदेश के तीन जिलों के पूर्णिया, किशनगंज और अररिया में भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

आपको बता दें कि शनिवार को राज्य में 13 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, वही राजधानी पटना में कल रिकॉर्ड बारिश 20 मिलीमीटर दर्ज की गई. इस बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है किसानों की फसल पानी के कमी के कारण खराब हो रही थी. ऐसे में बारिश का होना किसी खुशखबरी से कम नहीं है , राज्य में बारिश के कारण धान की खेती में पहले की तुलना में काफी वृद्धि हुई है, साथ ही राज्य के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.मौसम विज्ञानी की मानें तो दक्षिण पश्चिम मानसून जैसलमेर, कोटा, गोपालपुर, पेंड्रारोड होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है, जिसके प्रभाव से प्रदेश में मानसून कमजोर हो गया है. 28 जुलाई से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के साथ वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी.

राज्य में लगातार बारिश होने के वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है, बीते शनिवार को सबसे अधिक तापमान रोहतास जिले की दर्ज की गई जो की 36.8 डिग्री रहा, वहीं राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहा और गया का अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री रहा.रोहतास व सारण को छोड़ पटना समेत अन्य जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है . रोहतास का अधिकतम तापमान 0.4 डिग्री की गिरावट के साथ 36.2 डिग्री, 0.2 डिग्री की गिरावट के साथ 33.4 डिग्री सारण का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है .