logo-image

Bihar Weather Update: बिहार में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग ने बिहार कई इलाकों में भारी बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की है.

Updated on: 04 Aug 2022, 01:06 PM

Patna:

मौसम विभाग ने बिहार कई इलाकों में भारी बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने के पूरे आसार बने हुए हैं. बिहार में मानसून की दस्तक पहके ही हो चुकी है, लेकिन इसके बावजूद अच्छी बारिश नहीं हो रही थी, जिसका सबसे ज्यादा असर किसानों पर पड़ा. उन्हें सूखे का डर सता रहा था. लेकिन अब बिहार में मानसून मेहरबान होता दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों से राज्य में पहले की अपेक्षा ज्यादा बारिश देखने को मिल रही है, जो यहां के लोगों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है. इस बारिश से सबसे ज्यादा राहत किसनों को मिली है, जिसके कारण राज्य में धान की खेती बढ़ गई है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि राज्य में 4 अगस्त तक अच्छी बारिश होगी. इसके बाद मानसून कमजोर होने लगेगा, जिससे प्रदेश में बारिश की रफ्त्तार थम जाएगी. इस बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है.

बारिश से लोगों को राहत मिली तो वहीं लाखों लोगों के लिए मुसीबत भी बन गई है. पड़ोसी देश नेपाल में लगातार हो रहे बारिश के चलते वहां की नदियां उफान पर हैं. जिससे बिहार आने वाली कोसी, गंडक, बागमती, महानंदा समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. ऐसे में बिहार के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे स्थिती पैदा हो गई है.

प्रदेश में बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि जिन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है वहां पर लोग सुरक्षित स्थान पर ही रहें. जब ज्यादा जरुरी हो तभी घर से बाहर निकलें. बारिश के दौरान खुले आसमान के नीचे न रहें.