logo-image

Bihar Weather Forecast: मौसम विभाग ने पूरे बिहार के लिए जारी किया बड़ा अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत में ठंड का जबरदस्त असर देखा जा रहा है. कल आधी रात से ही मैदानी इलाके ठंड की चपेट में है.

Updated on: 09 Jan 2023, 01:23 PM

highlights

  • मधेपुरा में जगह-जगह अलाव की व्यवस्था 
  • अररिया में शीतलहर का कहर
  • बेगूसराय में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री

Patna:

उत्तर भारत में ठंड का जबरदस्त असर देखा जा रहा है. कल आधी रात से ही मैदानी इलाके ठंड की चपेट में है. सुबह के 10 बजे भी बिहार झारखंड सहित देश की कई हिस्सों पर कोहरे की चादर है. सबसे अधिक परेशानी सड़क पर हो रही है. जहां विजिबिलिटी कम होने की वजह से हादसों का सिलसिला बढ़ गया है. मैदानी इलाकों में बर्फबारी से ठिठुरन और बढ़ गई है. बर्फीली पछुआ हवा से पटना समेत पूरा बिहार ठिठुर रहा है. बिहार के अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रह रहा है. सड़क किनारे लोग किसी तरह अलाव जला तपिश पाने की कोशिश कर रहे हैं. 

3 दिनों तक पड़ेगी ठंड
पूरा बिहार भीषण ठंड की चपेट में है. आज सुबह में सबसे कम 3.7 डिग्री गया का तापमान रहा. राजधानी पटना का तापमान 6.7 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की माने अगले 3 दिनों तक मौसम में किसी तरीके का परिवर्तन नहीं होगा. पूरे बिहार में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उम्मीद है 3 दिनों के बाद लोगों को ठंड से कुछ राहत मिले. पटना मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक राजेश कुमार ने बताया कि  उत्तराखंड एवं कश्मीर से चलने वाली बर्फीली हवा के कारण बिहार में ठंड का प्रकोप बढ़ा है. 

मधेपुरा में जगह-जगह अलाव की व्यवस्था 
मधेपुरा जिले में लगातार जारी हाड़ कंपाने वाली ठंड और पछुया हवा से शुरू हुई जानलेवा कनकनी के मद्देनजर राष्ट्रीय मानवाधिकार सर्वेक्षण जिला इकाई द्वारा शहर के विभिन्न नुक्कड़ों, चौक-चौराहों व महत्वपूर्ण स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की है. वहीं, इस बाबत जिलाध्यक्ष श्याम किशोर यादव ने बताया कि पुरानी कचहरी, बड़ी दुर्गा मंदिर, सुभाष चौक एवं कॉलेज चौक सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर लकड़ी का इंतजाम कर अलाव की व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि लगातार जारी ठंड अचानक तापमान में आई गिरावट के कारण जानलेवा बन गई है. इस कारण गरीब और कमजोर तबके के लोगों की परेशानियां और ज्यादा बढ़ गई हैं.

अररिया में शीतलहर का कहर
अररिया में घने कोहरे और बर्फीली शीतलहर से आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है. यहां 7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा तल रही है. ठंड से बचने के लिए प्रशासन ने किए जगह-जगह अलाव के इंतज़ाम किए हैं.

बेगूसराय में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री
बेगूसराय में भीषण ठंड का प्रकोप लगातार जारी है. जिले का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है. भीषण कोहरे और ठंड की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. विज़िबिलिटी 25 मीटर से भी कम है. सड़कों पर गाड़ियां रेंग रही हैं. बेगूसराय में नए साल के आगमन के बाद से ठंड का सितम लगातार बढ़ता ही जा रहा है.  वहीं, ट्रैफिक चौक पर मौजूद लोगों ने बताया कि प्रशासनिक स्तर से अलाव की व्यवस्था सुबह के वक्त भी किया जाना चाहिए पर यहां सिर्फ शाम के वक्त ही निगम के द्वारा लाभ के लिए लकड़ियां गिराई जाती हैं, जो नाकाफी साबित हो रही हैं. इस भीषण ठंड में भी शहर की सड़कों पर सफाई कार्य करते हुए निगम के कर्मी नजर आए.

यह भी पढ़ें : होटल में चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया