News Nation Logo
Banner

बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए मास्क जरूरी, कोरोना लक्षण दिखने पर होंगे क्वारंटीन

पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि मास्क जरूर पहनें. निर्देश में थाना हो या पुलिस ऑफिस, बाहरी लोगों की एंट्री पर नियंत्रण रखने को कहा गया है. इसके लिए थाना या ऑफिस में एक जगह पर इंट्री प्वाइंट बनाने का आदेश दिया गया है.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Apr 2021, 03:00:00 AM
masks

बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए मास्क जरूरी (Photo Credit: IANS)

highlights

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले से पुलिसकर्मी भी बेदम हो गए हैं

राज्य में 200 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं

राज्य में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 56,354 तक पहुंच गई है

 

पटना :

बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले से पुलिसकर्मी भी बेदम हो गए हैं. राज्य में 200 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं. इस बीच, पुलिस मुख्यालय ने संक्रमित पुलिस अधिकारियों और कांस्टेबलों को बेहतर इलाज के कवायद प्रारंभ कर दी है. इधर, वैसे पुलिसकर्मी जिनमें कोरोना के लक्षण दिखते हैं उन्हें होम क्वारंटीन में रहने का निर्देश दिया गया है. पुलिस मुख्यालय ने संक्रमित पुलिस अधिकारियों और कास्टेबलों को बेहतर इलाज के लिए प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस उप महानिरीक्षक को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

मुख्यालय ने सभी प्रभागों में कोरोना की रोकथाम के लिए एक नोडल अधिकारी बनाने का सुझाव दिया है. मुख्ययालय द्वारा राज्य के पुलिस प्रतिष्ठानों के लिए भी दिशा निर्देश जारी करते हुए सभी पुलिसकर्मियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि मास्क जरूर पहनें. निर्देश में थाना हो या पुलिस ऑफिस, बाहरी लोगों की एंट्री पर नियंत्रण रखने को कहा गया है. इसके लिए थाना या ऑफिस में एक जगह पर इंट्री प्वाइंट बनाने का आदेश दिया गया है. शिकायतकर्ता से लेकर किसी भी प्रकार के बाहरी लोग या फिर डाक व डिपार्टमेंटल लेटर लेकर आने वाले कर्मचारी को उसी प्वाइंट पर रोका जाए.

फिजिकल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए प्रोटोकॉल के तहत ही काम किया जाए. बैरक में भी पुलिस जवानों को फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करना होगा. उल्लेखनीय है कि राज्य में कोरोना के संक्रमण बढ़ने के बाद पुलिसकर्मी भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. राज्य में 200 से अधिक पुलिसकर्मी अब तक कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.

बिहार सरकार ने राज्य में भले ही नाइट कर्फ्यू लगा दिया हो, लेकिन राज्य में कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे हैं. बिहार में मंगलवार को एक दिन में रिकार्ड 10 हजार 455 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है. राज्य में एक दिन में कुल 1,06,156 सैम्पल की कोरोना जांच की गई. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में पहली बार 51 संक्रमितों की मौत हुई है. बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में पहली बार राज्य में एक दिन में कोरोना संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में 1,06,156 नमूनों की जांच की गई जिसमें 10,455 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई.

राज्य में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 56,354 तक पहुंच गई है. विभाग द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान 3,577 संक्रमित कोरोना को मात देकर संक्रमणमुक्त हो गए हैं. राज्य में रिकवरी रेट लुढ़ककर 82.99 प्रतिशत तक पहुंच गया है.

 

First Published : 21 Apr 2021, 03:00:00 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.