logo-image

बिहार चुनाव: मसौढ़ी विधानसभा में RJD-JDU के बीच है कड़ी टक्कर

मसौढ़ी विधानसभा सीट (masaurhi vidhan sabha seat) बिहार विधानसभा के 243 सीटों में से एक है. यह क्षेत्र पटना जिले के अंदर आता है. जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, सीट पर चुनावी जंग रोमांचक होती दिख रही है.

Updated on: 06 Nov 2020, 05:20 PM

नई दिल्ली :

मसौढ़ी विधानसभा सीट (masaurhi vidhan sabha seat) बिहार विधानसभा के 243 सीटों में से एक है. यह क्षेत्र पटना जिले के अंदर आता है. जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, सीट पर चुनावी जंग रोमांचक होती दिख रही है. यहां दो दो तरफा मुकाबला है. आरजेडी (RJD) और जेडीयू (JDU) के बीच टक्कर है. आरजेडी ने रेखा देवी को तो वहीं जेडीयू ने नूतन पासवान को मैदान में उतारा है. पिछले 25 सालों से यहां सिर्फ आरजेडी और जेडीयू को ही जीत मिलती रही है. वर्तमान में RJD की रेखा देवी विधायक हैं.

सीट का इतिहास 

इस सीट पर पहले चरण पर मतदान होंगे. यहां 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. यह सीट SC प्रत्याशी के लिए 
रिजर्व है. पिछले चुनाव में रेखा देवी ने हम की उम्मीदवार नूतन पासवान को हराया था. पूनम यादव 2005 में JDU के टिकट पर यहां से तीसरी बार विधायक बनी थीं. अब तक इस सीट पर 4 बार कांग्रेस, 3 बार JDU, दो-दो बार RJD और भाकपा, एक-एक बार जनता दल, इंडियन पीपुल्स फ्रंट, जनता पार्टी (सेक्युलर), जनता पार्टी और जनसंघ ने जीत दर्ज की है. 

जातीय समीकरण

मसौढ़ी विधानसभा सीट पर मुख्य रूप से यादव और दलित वोटरों का दबदबा है.

कुल मतदाता

इस सीट पर कुल मतदाता 3.29 लाख
 हैं. वहीं पुरुष मतदाता 1.70 लाख हैं तो वहीं महिला मतदाता 1.58 लाख हैं.