logo-image

Bihar Election Result 2020: मनेर से राजद के भाई बिरेंद्र ने मारी बाजी

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली मनेर विधानसभा सीट (Maner vidhan sabha) पर भी इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है.

Updated on: 10 Nov 2020, 05:29 PM

नई दिल्ली :

Bihar Election Result 2020: मनेर से राजद के भाई बिरेंद्र ने मारी बाजी. पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली मनेर विधानसभा सीट (Maner vidhan sabha) पर भी इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है. इस सीट पर आरजेडी का कब्जा है. पिछले तीन चुनाव में आरजेडी जीतती आ रही है.  ऐसे में बीजेपी-जेडीयू के सामने आरजेडी के विजय रथ को रोकने की चुनाती होगी. 

पिछले विधानसभा चुनाव में आरजेडी और जेडीयू एक साथ ही लड़े थे, ऐसे में ये सीट आरजेडी के खाते में गई थी. आरजेडी की ओर से भाई वीरेंद्र यादव को यहां पर करीब 90 हजार वोट मिले थे, जबकि बीजेपी के श्रीकांत निराला को 66 हजार वोट मिल पाए थे. श्रीकांत निराला इससे पहले जेडीयू और आरजेडी दोनों पार्टी से चुनाव लड़ चुके हैं. 

विधानसभा सीट का राजनीतिक इतिहास 

1952 से अबतक इस सीट पर 16 बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. इनमें शुरुआती दशकों में यहां कांग्रेस को बड़ी सफलता 
मिली है. 1990 के बाद कांग्रेस यहां कोई चुनाव नहीं जीत पाई है. वहीं, 2005 के बाद से ही राष्ट्रीय जनता दल ने अपना कब्जा इस सीट पर जमाया हुआ है. 

क्या कहता है जातीय समीकरण

मनेर विधानसभा में यादव समुदाय के वोटरों का दबदबा है. यहां करीब एक लाख से अधिक यादव वोटर हैं, उसके बाद सवर्ण, महादलित वोटरों का नंबर आता है.

कुल वोटरः 3.16 लाख

पुरुष वोटरः 1.65 लाख (52.43%)
महिला वोटरः 1.48 लाख (47.13%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 7 (0.002%)