logo-image

Bihar News: नवरात्रि की महानवमी आज, मंदिरों में भक्तों की उमड़ी भीड़

आज नवरात्रि का नौवां दिन है. महानवमी के दिन माता के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.

Updated on: 23 Oct 2023, 10:20 AM

highlights

  • नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की होती है पूजा 
  • जगह जगह पंडाल लागए जाते हैं
  • मंदिरों में भक्तों की भीड़ सुबह से ही है लगी हुई 

Patna:

आज नवरात्रि का नौवां दिन है. महानवमी के दिन माता के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. आज ही के दिनमाता ने महिषासुर का वध किया था. जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत मानी जाती है. बिहार में नवरात्रि की एक अलग ही धूम देखने को मिलती है. जगह जगह पंडाल लागए जाते हैं, तरह तरह की मात की मूर्ति देखने को मिलती है. महानवमी के दिन के मंदिरों में भक्तों की भीड़ सुबह से ही लगी हुई है. लोग माता के अलग-अलग स्वरूपों की अराधना कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं, ताकि उनकी मनोकामना पूर्ण हो. 

यह भी पढ़ें : हाजीपुर लोकसभा सीट को लेकर चिराग ने किया बड़ा खुलासा, कहा-एनडीए में तय हो चुका उम्मीदवार का नाम

भक्तों की उमड़ पड़ी भीड़ 

अररिया में हाई स्कूल रोड दुर्गा मंदिर व अस्पताल रोड स्थित अम्बे अर्चना दुर्गा पूजा समिति में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. पूजा के लिए अहले सुबह से ही  श्रद्धालु हाथ में नारियल, चुनरी पूजन सामग्री लेकर पूजा के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. माता की प्रतिमा के समक्ष प्रसाद चढ़ाने और खोइछा भरने के लिए सुबह 6 बजे से ही महिलाओं के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. 

4 किलो चांदी का मुकुट चढ़ाया गया 
 

मुंगेर में नवरात्र के अष्टमी पर देर शाम सदर प्रखंड के चरौन स्थिति मैदान में शौलपुत्री दुर्गा मंदिर का पट खुलते ही मातारानी की दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भी भीड़ उमड़ पड़ी. चरौन के इस शैलपुत्री दुर्गा मंदिर को लेकर कहा जाता है कि श्रद्धालु इस मंदिर में जो भी दिल से कुछ मांगते हैं. उसकी मां हर मुरादे पूरी करती है. चरौन के इस शैलपुत्री दुर्गा मातारानी में भक्तों ने गाजे बाजे के साथ 4 किलो चांदी की मुकुट और 11 सौ लड्डू इस मंदिर में भक्तों ने चढ़ावा चढ़ाया है.