logo-image

Bihar Budget 2023: महागठबंधन सरकार का पहला बजट कल, जानिए आम लोगों की उम्मीदें

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू हो गया है और 5 अप्रैल तक चलेगा. 28 फरवरी को वित्त मंत्री विजय चौधरी महागठबंधन सरकार का पहला बजट पेश करेंगे.

Updated on: 27 Feb 2023, 01:41 PM

highlights

  • महागठबंधन सरकार का पहला बजट
  • बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें
  • बजट से 2024 को साधने की कोशिश

Patna:

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू हो गया है और 5 अप्रैल तक चलेगा. 28 फरवरी को वित्त मंत्री विजय चौधरी महागठबंधन सरकार का पहला बजट पेश करेंगे. बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें है. इस दौरान 22 दिन बिहार विधानसभा की कार्यवाही चलेगी. पहले दिन 27 फरवरी को राज्यपाल RAJENDRA ARLEKAR का अभिभाषण हुआ. 28 फरवरी को वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी 2023-24 का बजट पेश करेंगे.
 
किसान और मिडिल क्लास पर फोकस
माना जा रहा है कि बजट 2 लाख 60 हजार करोड़ का हो सकता है. 2021-22 में 2 लाख 18 हजार करोड़ का बजट पेश हुआ था. पिछले बजट की तुलना में 10 % बजट अधिक होगा. बजट से भी लोगों को काफी उम्मीदें हैं. बजट में किसान और मिडिल क्लास पर फोकस हो सकता है. महागठबंधन सरकार के पहले बजट से मधुबनी के किसानों को काफी उम्मीदें है. किसानों की मांग है कि सरकार डीजल के आसमान छुए दाम में कुछ रियायत दें. जिससे किसान समय  पर सिचाई कर सके.

व्यापारियों को खासा उम्मीद 
बजट से हाजीपुर के व्यापारियों ने खासा उम्मीद लगा रखी है. व्यवसायियों ने कानून व्यवस्था को लेकर भी बजट में खास योजना की मांग की है. स्वर्ण व्यवसायियों ने जहां सरकार की ओर से नई बीमा पॉलिसी लाने की बात की है. वहीं, कपड़ा व्यवसाय बिहार में कपड़ा उद्योग लगाने की बात कर रहे हैं. 

गृहणियों को भी उम्मीदें 
बजट से पूर्णियां की गृहणियों ने भी काफी उम्मीदें लगा बैठी है. महिलाओं का कहना है कि बजट का सीधा असर उनके किचन पर पड़ता है. सब्जियों की कीमत लगातार आसमान छू रही है. महिलाओं की मांग है कि बढ़ती महंगाई पर सरकार रोक लगाए.

महागठबंधन सरकार का पहला बजट
बीजेपी से अलग होने के बाद महागठबंधन सरकार का ये पहला बजट है. महागबंधन सरकार ने नौकरी, रोजगार, किसानों से कई वादे किये हैं. बजट में उन वादों को भी पूरा करने पर जोर हो सकता है. वहीं, बजट में 2024 के लोकसभा चुनाव की भी झलक दिख सकती है.

यह भी पढ़ें : रामगढ़ उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू, 18 प्रत्याशियों के किस्मत का होगा फैसला