logo-image

कोरोनाः बिहार में 25 मई तक और बढ़ाया गया लॉकडाउन

तमाम पाबंदियों के बाद भी संक्रमण में कोई कमी आती नहीं दिख रही है. जिसके कारण बिहार सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया है. सारे कयासों पर विराम लगाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद ट्वीट कर इस बात का एलान किया है.

Updated on: 13 May 2021, 03:28 PM

highlights

  • बिहार सरकार ने लॉकडाउन 10 दिन और बढ़ाया
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करके दी जानकारी
  • लॉकडाउन से कोरोना मरीजों में आई कमी

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से अभी भी हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 4 लाख के करीब नए मरीज सामने आ रहे हैं. वहीं बिहार में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. तमाम पाबंदियों के बाद भी संक्रमण में कोई कमी आती नहीं दिख रही है. जिसके कारण (Coronavirus in Bihar) बिहार सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ाने का फैसला लिया है. सारे कयासों पर विराम लगाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने खुद ट्वीट कर इस बात का एलान किया है. उन्होंने गुरुवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा कि 'आज सहयोगी मंत्रीगण और पदाधिकारियों के साथ बिहार में लागू लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की गई.' 

ये भी पढ़ें- अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का दौरा करने वाले पहले सीएम बने योगी, जानें पूरा प्लान

सीएम नीतीश ने दी जानकारी 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सहयोगियों और राज्य के आला अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हालात का जायजा लिया, जिसके बाद ये फैसला लिया कि बिहार में 16 मई से 25 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया जाए. सीएम नीतीश ने ट्वीट कर जानकारी दी और लॉकडाउन के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि लॉकडाउन की वजह से ही कोरोना के मामलों में कमी आई है. कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन की सख्ती जरूरी है. इसीलिए लॉकडाउन को 10 दिन और बढ़ाया गया है.

लॉकडाउन का दिख रहा असर

बिहार में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद कोरोना वायरस के प्रसार पर काफी हद तक लगाम लगी है. करीब तीन हफ्ते के बाद राज्‍य में कोरोना के एक दिन में मिलने वाले नए मरीजों की संख्‍या 10 हजार से नीचे गई है. इसी के साथ कुल एक्टिव मरीजों की संख्‍या भी एक लाख से कम हो गई है. रिकवरी रेट में सुधार हुआ है, वहीं संक्रमण की दर भी घटी है.

ये भी पढ़ें- यूपीः कोरोना संकट के बीच उन्नाव में 16 सरकारी डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा

सरकार ने जिलों से मांगा था फीडबैक

बिहार सरकार ने लॉकडाउन के प्रभाव और इसे आगे बढ़ाने की जरूरत को लेकर सभी जिलों से फीडबैक मांगा था. बुधवार को राज्‍य स्‍तर के अधिकारियों के साथ वीसी में सभी जिलों के डीएम ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की सहमति दी थी. सरकार नए सिर से लॉकडाउन के लिए गाइडलाइन थोड़ी ही देर में जारी कर देगी.