logo-image

LJP Crisis: पशुपति बोले- लोकसभा अध्यक्ष ने हमारी बात को सही माना

लोजपा के पशुपति कुमार पारस ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष (ओम बिरला) ने हमारे पॉइंट को सही पाते हुए उन्होंने चिराग पासवान मुझसे रिप्लेस कर दिया

Updated on: 20 Jun 2021, 12:21 AM

highlights

  • पशुपति कुमार पारस ने कहा कि हमने लोकसभा अध्यक्ष नेतृत्व परिवर्तन का आग्रह किया था
  • लोकसभा अध्यक्ष ने हमारी बात को सही पाते हुए चिराग पासवान मुझसे रिप्लेस कर दिया
  • चिराग पासवान ने कहा कि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को तथ्यों से अवगत कराया

पटना:

लोजपा के पशुपति कुमार पारस ने कहा कि पार्टी में लोकतंत्र की कमी के कारण हमने लोकसभा अध्यक्ष (ओम बिरला) से सदन में नेतृत्व परिवर्तन का आग्रह किया था. लोकसभा अध्यक्ष ने हमारी बात को सही पाते हुए उन्होंने चिराग पासवान मुझसे रिप्लेस कर दिया. उन्होंने कहा कि कल चिराग ने स्पीकर से अपने फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध किया. स्पीकर ने उनसे कहा कि पार्टी का संविधान देश से अलग है और नियमानुसार सही फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि लोकसभा में लोक जनशक्ति पार्टी ( LJP ) के नेता के पद से हटाए जाने के छह दिन बाद, चिराग पासवान ने शनिवार को स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की और उनसे निचले सदन में लोजपा के नेता के रूप में पार्टी के निलंबित सांसदों में से एक को स्वीकार करने के अपने फैसले की समीक्षा करने का आग्रह किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोजपा के संस्थापक दिवंगत रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने पार्टी के महासचिव अब्दुल खालिक, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ए.के. बाजपेयी और बिहार इकाई के प्रमुख राजू तिवारी के साथ बिरला से मुलाकात की.

यह भी पढ़ें: PM मोदी 21 जून को 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को तथ्यों से अवगत कराया

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए, चिराग पासवान ने कहा कि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को तथ्यों से अवगत कराया है और उनसे लोजपा के निलंबित सांसदों में से एक पशुपति कुमार पारस को लोकसभा में लोजपा के अध्यक्ष के रूप में स्वीकार करने के फैसले पर फिर से समीक्षा करने के लिए आग्रह किया. चिराग पासवान ने कहा कि यह गैरकानूनी है और उनकी पार्टी का संविधान इसकी इजाजत नहीं देता. चिराग पासवान ने कहा, लोजपा संविधान में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि विधानसभा या संसद में होने वाले किसी भी बदलाव को पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए. लोजपा नेता ने आगे कहा कि बिरला ने उनकी दलीलें सुनीं और उन्हें लोजपा प्रतिनिधिमंडल द्वारा सामने रखे गए नए तथ्यों के आलोक में फैसले पर पुनर्विचार करने का आश्वासन दिया.

यह भी पढ़ें:  स्पीकर ओम बिरला से मिले चिराग पासवान- जानिए कितनी कठिन है सियासी डगर?

पासवान को सोमवार को लोकसभा में लोजपा के नेता पद से हटा दिया

लोकसभा अध्यक्ष को छह में से पांच सांसदों द्वारा लिखे गए पत्र के बाद चिराग पासवान को सोमवार को लोकसभा में लोजपा के नेता पद से हटा दिया गया. उनके चाचा और रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति कुमार पारस को निचले सदन में लोजपा के नेता के रूप में चुना गया था.