News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

नीतीश कैबिनेट का स्वरूप तय, BJP के 7, JDU के 5, हम से 1 VIP से 1 मंत्री

पटना के सियासी गलियारों में अटकलें चल रही है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में 2 डिप्टी सीएम बनाना चाहती है, वहीं, पिछले 15 सालों से नीतीश कुमार और सुशील मोदी की जोड़ी इस बार एक साथ काम करती नहीं दिखाई देगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 Nov 2020, 03:23:17 PM
Nitish Kumar

नीतीश कुमार शपथ ग्रहण करेंगे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे आने के बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानि एनडीए का नेता चुन लिया गया. इसके साथ ही नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. नीतीश कुमार सोमवार (16 नवंबर) की शाम एक बार फिर बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे. वहीं डिप्टी सीएम पद के लिए किसी का नाम फाइनल नहीं हुआ है.

पटना के सियासी गलियारों में अटकलें चल रही है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में 2 डिप्टी सीएम बनाना चाहती है, वहीं, पिछले 15 सालों से नीतीश कुमार और सुशील मोदी की जोड़ी इस बार एक साथ काम करती नहीं दिखाई देगी, क्योंकि सुशील मोदी को बीजेपी ने डिप्टी सीएम नहीं बनाने का फैसला लिया है. इसके पहले सरकार गठन को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक की, तो में सरकार गठन से जुड़ी हर अपडेट के लिए पढ़िए Newsnationtv.com

बिहार में फिर से NDA की सरकार बन रही है. नीतीश कुमार राजभवन में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बीच,राजद ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है.

जद यू के सम्भावित 5 मंत्री-विजय चौधरी, अशोक चौधरी, शीला मंडल, मेवा लाल चौधरी, बिजेन्द्र यादव, हम पार्टी से संतोष सुमन, वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी.

बिहार केबिनेट का स्वरूप: नीतीश कुमार- मुख्यमंत्री. बीजेपी के संभावित मंत्री 7, तारकिशोर प्रसाद - उप मुख्यमंत्री रेणुदेवी- उप मुख्यमंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, मंगल पाण्डेय, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा.

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नंद किशोर यादव का नाम आगे

बीजेपी से दो और नाम राज भवन भेजे गये, मंगल पान्डे और रामप्रीत पासवान

शिवानंद का बयान हमारा आधिकारिक बयान नही है, निजी अभिव्यक्ति की तौर पर सब करते है. हम बेहतर समन्वय से लड़े.

इसके अलावा बीजेपी से राजभवन को जो नाम भेजे गए हैं उनमें नंद किशोर यादव, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम शामिल है. आज जिन चेहरों को आज शपथ दिलाई जाएगी उनमें संतोष सुमन, मुकेश सहनी शामिल है.

आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल मंत्री पद की शपथ लेंगे.

नीतीश कुमार आज सातवीं बार बन रहे हैं मुख्यमंत्री. आज खास संजोग भैया दूज का त्योहार. बहन भाई के लिये करती हैं पूजा. नीतीश कुमार की बड़ी बहन कर रही हैं भैया दूज की पूजा.

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि जिम्मेदारी है पूरी शीद्द्त से निभाते रहूंगा. नीतीश कुमार के साथ मिलकर काम करूंगा. पार्टी के एजेण्डे को लेकर चलूंगा. 15 साल से विधायक के तौर पर सरकार में रहा हूं. आगे भी जिम्मेदारी निभाते रहूंगा.

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज पटना में जदयू प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह आज पटना में बिहार के मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.


 

कब कब मुख्यमंत्री  रहे
3 मार्च 2000 से 10 मार्च 2000
24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010
26 नवंबर 2010 से 17 मई 2014
22 फरवरी 2015 से 19 नवंबर 2015
20 नवंबर 2015 से 26 जुलाई 2017
27 जुलाई 2017 से 13 नवंबर 2020

नीतीश कुमार आज सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.दो दशक में मुख्यमंत्री के रूप में उनका सातवां शपथग्रहण समारोह होगा.


 

हम कोटे से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष मांझी और वीआईपी कोटे से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी मंत्री पद के लिए सकते हैं शपथ.

भाजपा कोटे से संभावित नाम तारकेश्वर प्रसाद, रेणु देवी ,नंद किशोर यादव, मंगल पांडे, प्रेम कुमार, विनोद नारायण झा ,नीतीश मिश्रा, नवल किशोर यादव ,विजय कुमार सिन्हा, राणा रणधीर.

जदयू कोटे से संभावित नाम : बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार ,अशोक चौधरी ,नरेंद्र नारायण यादव, नीरज कुमार ,संजय झा, लेसी सिंह, शालिनी मिश्रा, गुलाम गौस.

नीतीश कुमार 7 वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे.आज शाम 4:30 बजे राजभवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह. 36 मंत्री ज्यादा से ज्यादा हो सकते हैं बिहार सरकार में, उम्मीद है आज नीतीश कुमार के अलावा 13 अन्य ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ ...भाजपा कोटे में 20 से 21 मंत्री जबकि जदयू के कोटे में 13 से 14 मंत्री हो सकते हैं.

तारकिशोर और रेणु देवी को लेकर अटकलें जारी
इसी बीच बीजेपी की ओर से विधानमंडल दल की बैठक में कटिहार से भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधानमंडल दल का नेता और बेतिया से विधायक रेणु देवी को उपनेता चुना गया. इसके बाद से ही दोनों के नाम की उपमुख्यमंत्री बनाये जाने को लेकर चर्चा चल रही है.

डिप्‍टी सीएम पद पर सस्‍पेंस बरकरार


बिहार में उपमुख्यमंत्री को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं हो पाई है. हालांकि तीन बार से लगातार उपमुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को लेकर अटकलें और तेज हो गई हैं. दरअसल सुशील मोदी ने ट्वीट किया,' भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे काफी कुछ दिया और आगे भी जो ज़िम्मेदारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा तथा कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता.' हालांकि इसके कुछ देर बाद सुशील मोदी ने अपने ट्विटर प्रोफाइल से डिप्‍टी सीएम हटा दिया.

7वीं बार CM पद के लिए नीतीश कुमार की ताजपोशी आज


बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पद की शपथ लेने जा रहे हैं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने नीतीश कुमार को अपना नेता चुन लिया है. शाम 4.30 बजे होने वाले समारोह में नीतीश कुमार के साथ 15 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. रविवार को एनडीए नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. हालांकि उपमुख्‍यमंत्री को लेकर सस्‍पेंस अभी भी बरकरार है.

First Published : 16 Nov 2020, 07:08:12 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो