logo-image

नीतीश कैबिनेट का स्वरूप तय, BJP के 7, JDU के 5, हम से 1 VIP से 1 मंत्री

पटना के सियासी गलियारों में अटकलें चल रही है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में 2 डिप्टी सीएम बनाना चाहती है, वहीं, पिछले 15 सालों से नीतीश कुमार और सुशील मोदी की जोड़ी इस बार एक साथ काम करती नहीं दिखाई देगी.

Updated on: 16 Nov 2020, 03:23 PM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे आने के बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानि एनडीए का नेता चुन लिया गया. इसके साथ ही नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. नीतीश कुमार सोमवार (16 नवंबर) की शाम एक बार फिर बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे. वहीं डिप्टी सीएम पद के लिए किसी का नाम फाइनल नहीं हुआ है.

पटना के सियासी गलियारों में अटकलें चल रही है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में 2 डिप्टी सीएम बनाना चाहती है, वहीं, पिछले 15 सालों से नीतीश कुमार और सुशील मोदी की जोड़ी इस बार एक साथ काम करती नहीं दिखाई देगी, क्योंकि सुशील मोदी को बीजेपी ने डिप्टी सीएम नहीं बनाने का फैसला लिया है. इसके पहले सरकार गठन को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक की, तो में सरकार गठन से जुड़ी हर अपडेट के लिए पढ़िए Newsnationtv.com

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

बिहार में फिर से NDA की सरकार बन रही है. नीतीश कुमार राजभवन में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बीच,राजद ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

जद यू के सम्भावित 5 मंत्री-विजय चौधरी, अशोक चौधरी, शीला मंडल, मेवा लाल चौधरी, बिजेन्द्र यादव, हम पार्टी से संतोष सुमन, वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

बिहार केबिनेट का स्वरूप: नीतीश कुमार- मुख्यमंत्री. बीजेपी के संभावित मंत्री 7, तारकिशोर प्रसाद - उप मुख्यमंत्री रेणुदेवी- उप मुख्यमंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, मंगल पाण्डेय, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नंद किशोर यादव का नाम आगे

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

बीजेपी से दो और नाम राज भवन भेजे गये, मंगल पान्डे और रामप्रीत पासवान

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

शिवानंद का बयान हमारा आधिकारिक बयान नही है, निजी अभिव्यक्ति की तौर पर सब करते है. हम बेहतर समन्वय से लड़े.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

इसके अलावा बीजेपी से राजभवन को जो नाम भेजे गए हैं उनमें नंद किशोर यादव, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम शामिल है. आज जिन चेहरों को आज शपथ दिलाई जाएगी उनमें संतोष सुमन, मुकेश सहनी शामिल है.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल मंत्री पद की शपथ लेंगे.

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

नीतीश कुमार आज सातवीं बार बन रहे हैं मुख्यमंत्री. आज खास संजोग भैया दूज का त्योहार. बहन भाई के लिये करती हैं पूजा. नीतीश कुमार की बड़ी बहन कर रही हैं भैया दूज की पूजा.

calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि जिम्मेदारी है पूरी शीद्द्त से निभाते रहूंगा. नीतीश कुमार के साथ मिलकर काम करूंगा. पार्टी के एजेण्डे को लेकर चलूंगा. 15 साल से विधायक के तौर पर सरकार में रहा हूं. आगे भी जिम्मेदारी निभाते रहूंगा.

calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज पटना में जदयू प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह आज पटना में बिहार के मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.


 

calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

कब कब मुख्यमंत्री  रहे
3 मार्च 2000 से 10 मार्च 2000
24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010
26 नवंबर 2010 से 17 मई 2014
22 फरवरी 2015 से 19 नवंबर 2015
20 नवंबर 2015 से 26 जुलाई 2017
27 जुलाई 2017 से 13 नवंबर 2020

calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

नीतीश कुमार आज सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.दो दशक में मुख्यमंत्री के रूप में उनका सातवां शपथग्रहण समारोह होगा.


 

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

हम कोटे से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष मांझी और वीआईपी कोटे से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी मंत्री पद के लिए सकते हैं शपथ.

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

भाजपा कोटे से संभावित नाम तारकेश्वर प्रसाद, रेणु देवी ,नंद किशोर यादव, मंगल पांडे, प्रेम कुमार, विनोद नारायण झा ,नीतीश मिश्रा, नवल किशोर यादव ,विजय कुमार सिन्हा, राणा रणधीर.

calenderIcon 08:00 (IST)
shareIcon

जदयू कोटे से संभावित नाम : बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार ,अशोक चौधरी ,नरेंद्र नारायण यादव, नीरज कुमार ,संजय झा, लेसी सिंह, शालिनी मिश्रा, गुलाम गौस.

calenderIcon 08:00 (IST)
shareIcon

नीतीश कुमार 7 वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे.आज शाम 4:30 बजे राजभवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह. 36 मंत्री ज्यादा से ज्यादा हो सकते हैं बिहार सरकार में, उम्मीद है आज नीतीश कुमार के अलावा 13 अन्य ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ ...भाजपा कोटे में 20 से 21 मंत्री जबकि जदयू के कोटे में 13 से 14 मंत्री हो सकते हैं.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

तारकिशोर और रेणु देवी को लेकर अटकलें जारी
इसी बीच बीजेपी की ओर से विधानमंडल दल की बैठक में कटिहार से भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधानमंडल दल का नेता और बेतिया से विधायक रेणु देवी को उपनेता चुना गया. इसके बाद से ही दोनों के नाम की उपमुख्यमंत्री बनाये जाने को लेकर चर्चा चल रही है.

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

डिप्‍टी सीएम पद पर सस्‍पेंस बरकरार


बिहार में उपमुख्यमंत्री को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं हो पाई है. हालांकि तीन बार से लगातार उपमुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को लेकर अटकलें और तेज हो गई हैं. दरअसल सुशील मोदी ने ट्वीट किया,' भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे काफी कुछ दिया और आगे भी जो ज़िम्मेदारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा तथा कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता.' हालांकि इसके कुछ देर बाद सुशील मोदी ने अपने ट्विटर प्रोफाइल से डिप्‍टी सीएम हटा दिया.

calenderIcon 07:11 (IST)
shareIcon

7वीं बार CM पद के लिए नीतीश कुमार की ताजपोशी आज


बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पद की शपथ लेने जा रहे हैं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने नीतीश कुमार को अपना नेता चुन लिया है. शाम 4.30 बजे होने वाले समारोह में नीतीश कुमार के साथ 15 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. रविवार को एनडीए नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. हालांकि उपमुख्‍यमंत्री को लेकर सस्‍पेंस अभी भी बरकरार है.