News Nation Logo
Banner

लीची किसानों की बदलेगी किस्मत, कोका कोला उठाने जा रही है बड़ा कदम

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Feb 2020, 01:10:57 PM
लीची किसानों की बदलेगी किस्मत, कोका कोला उठाने जा रही है बड़ा कदम

लीची किसानों की बदलेगी किस्मत, कोका कोला उठाने जा रही है बड़ा कदम (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:  

बिहार (Bihar) में लीची के किसानों की अब किस्मत बदलने वाली है. इसके लिए कोका कोला (इंडिया) कंपनी 11 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. 'उन्नत लीची परियोजना' की शुरुआत कोका कोला (इंडिया) कंपनी, राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र और देहात (बिहार की ही एक संस्था) ने मिलकर शुरू किया है. बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar) ने यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ेंः चारा घोटाले के दोषी लालू प्रसाद यादव की जमानत को CBI ने दी थी चुनौती, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लगभग 80 हजार लीची उत्पादक किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा 3000 एकड़ में पुराने लीची बागों का जीर्णोद्घार किया जाएगा. इसके साथ ही नई तकनीक से लीची के नए बाग लगाने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कंपनी मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और वैशाली जिलों में लीची के उत्पादन बढ़ाने का काम करेगी. इसके साथ ही लीची किसानों और इस व्यवसाय से जुड़े लोगों की बेहतरी के लिए काम किया जाएगा.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया, 'मुजफ्फरपुर में लीची का एक 'स्टेट ऑफ द आर्ट' (अत्याधुनिक) बाग लगाया जाएगा, जहां किसानों को आधुनिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस परियोजना में कोका कोला इंडिया 11000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.' प्रेम कुमार ने दावा किया कि हाल ही में सरकार के प्रयास से शाही लीची, जर्दालु आम, मगही पान, कतरनी धान को जी़ आई़ टैग मिला है, जिससे इन फसल उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिली है.

यह भी पढ़ेंः Video: बढ़ते अपराध पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने SP को जमकर लगाई लताड़

उन्होंने कहा, 'हमारा प्रयास इन फसल उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक से अधिक मूल्य दिलाने का है. इसी कड़ी में बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका कोला, राज्य के शाही लीची एवं चाईना लीची के क्षेत्र में सहयोग करने जा रही है.'

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 14 Feb 2020, 01:10:57 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.