logo-image

लालू यादव की हुई ताजपोशी, विधिवत बनाए गए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष

लालू प्रसाद यादव की आज ताजपोशी हो गई. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर लालू प्रसाद की एक बार फिर से ताजपोशी हुई. राष्ट्रीय जनता दल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज दिल्ली में हो रही है.

Updated on: 09 Oct 2022, 01:23 PM

Patna:

लालू प्रसाद यादव की आज ताजपोशी हो गई. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर लालू प्रसाद की एक बार फिर से ताजपोशी हुई. राष्ट्रीय जनता दल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज दिल्ली में हो रही है. लालू यादव आज 12 वीं बार आरजेडी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए. RJD की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक कई मायने में काफी अहम है, जिसे दिल्ली में बुलाई गई. बैठक में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सहित देश के 4000 से ज्यादा पदाधिकारी शामिल हुए.  

आपको बता दें कि, दिल्ली में आयोजित बैठक में पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह भी पहुंचे हालांकि उनके पिता और बिहार आरजेडी अध्यक्ष जगदानंद सिंह इस बैठक में नहीं आए. सुधाकर सिंह का कहना है कि वे जगदानंद के बारे में कुछ नहीं कह सकते. इस बारे में पार्टी प्रवक्ता बात करेंगे. सुधाकर सिंह ने स्पष्ट किया कि उनकी आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से कोई नाराजगी नहीं है. 5 जुलाई 1997 को आरजेडी की स्थापना हुई थी और तबसे इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ही हैं. 

बिहार की इस पार्टी की स्थापना दिल्ली में की गई थी. स्थापना के वक्त लालू प्रसाद यादव, रघुवंश प्रसाद सिंह, कांति सिंह समेत 17 लोकसभा सांसद और 8 राज्यसभा सांसदों की मौजूदगी में बड़ी तादाद में कार्यकर्ता व समर्थक जुटे थे. स्थापना के साथ ही लालू प्रसाद यादव को पार्टी का अध्यक्ष चुना गया और सजायाफ्ता होने के बावजूद वो पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर बने रहे. लालू यादव ने अपने दम पर 1997 में जिस आरजेडी को खड़ा किया था, उसने अगले ही विधानसभा चुनाव में कमाल कर दिया था. उस वक्त झारखंड बिहार का ही हिस्सा था और वहा 324 विधानसभा सीट हुआ करती थीं.