News Nation Logo

उपचुनाव में मढौरा के लालू यादव आजमायेंगे अपनी किस्मत, मोकामा सीट पर लड़ेंगे चुनाव

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 07 Oct 2022, 12:53:14 PM
mahruhra

Lalu Prasad Yadav (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

बिहार के लालू प्रसाद यादव इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. हम आरजेडी सुप्रीमो की बात नहीं कर रहें है बल्कि मढौरा के लालू प्रसाद यादव बिहार की राजनीति में चर्चा का विषय बने हुए हैं. जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी नामांकन किया था, लेकिन उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया और उनका नामांकन रद्द कर दिया गया. यूं तो हार का उनका एक इतिहास ही है. उन्होंने कई बार अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन हर बार हार से ही उनका सामना हुआ है. एक बार फिर वो अपनी किस्मत आजमाने जा रहें हैं. दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद मोकामा की सीट पर वो चुनाव लड़ने जा रहें हैं. 

उपचुनाव के लिए सभी पार्टियां हैं तैयार 

सियासी परिवतर्न के बाद बीजेपी और महागठबंधन में शामिल जेडीयू-आरजेडी समेत अन्य पार्टियों ने बिहार उपचुनाव के लिए कमर कस ली है. जिससे मोकामा का उपचुनाव काफी रोचक होने वाला है. सभी दल इस सीट को लेकर अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने में लगे हैं, इसी बीच मढौरा के राहीमपुर निवासी लालू प्रसाद यादव भी अब इस सीट पर अपनी दावेदारी करते हुए नजर आयेंगे.

14 अक्टूबर तक भरे जाएंगे नामांकन पत्र

विधानसभा उपचुनाव के लिए 7 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करने के साथ ही नामांकन शुरू हो जाएगा. 14 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे. 15 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 17 अक्टूबर तक नामांकन वापसी होगी. 3 नवंबर को मतदान और 6 नवंबर को मतगणना की तिथि निर्धारित की गयी है. 8 नवंबर तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. 

मढौरा के लालू प्रसाद यादव आजमायेंगे अपनी किस्मत

इस उपचुनाव को लेकर अब मढौरा के लालू प्रसाद यादव भी तैयार हैं और इस बार वो मोकामा विधानसभा के उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमायेंगे. यू तो मोकामा विधानसभा बाहुबलियों का गढ़ माना जाता है. उसमें लालू प्रसाद यादव कहां तक सफल होंगे ये तो आने वाले चुनाव नतीजे ही बताएंगे. मढौरा के राहीमपुर निवासी लालू प्रसाद यादव सभी चुनावो को लड़ने के लिये हमेशा सुर्खियों में रहते हैं.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी कर चुके हैं नामांकन

लालू प्रसाद यादव की बात करे तो राष्ट्रपति चुनाव में 2017 और 2022 में नामांकन किया था, लेकिन प्रस्तावक के अभाव में दोनों बार इनका नामांकन रद्द हो गया. वहीं, छ्परा स्थानीय निकाय से 2022 में वे निर्दलीय उम्मीदवार थे, जिनमें इन्हें हार का सामना करना पड़ा. वे छ्परा लोकसभा चुनाव में 2014 और 2019 में भी उम्मीदवार थे, इसके साथ ही मढौरा विधानसभा से 2015 और 2020 में उम्मीदवार थे. इसमे में भी करारी हार मिली थी, उससे पूर्व भी स्नातक एमएलसी, स्थानीय निकाय से एमएलसी, मढौरा नगर पंचायत से वार्ड पार्षद के साथ ही इस बार नगर पंचायत में मुख्य पार्षद के उम्मीदवार थे, लेकिन निर्वाचन आयोग द्वारा फिलहाल चुनाव पर रोक लगा दी गई है.

लालू यादव ताईद का करते हैं काम

मढौरा के 42 वर्षीय लालू प्रसाद यादव मढौरा अनुमंडल न्यायलय में ताईद का काम करते हैं, उनकी पत्नी सुग्गी देवी है. उन्हें 2 पुत्री और 5 पुत्र है, जिनमे से एक पुत्री की शादी कर चुकी है, जबकि 5 पुत्र और 1 पुत्री है जो इंटर से लेकर सातवीं तक के छात्र हैं.

आपको बता दें कि, आरजेडी के विधायक रहे अनंत सिंह की सदस्यता जाने के बाद मोकामा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. बाहुबली अनंत सिंह AK-47 बरामदगी मामले में जेल में बंद हैं. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान राजद ने उन्हें उम्मीदवार बनाया था और जेल में रहकर ही अनंत सिंह ने मोकामा से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी. लेकिन सजा का एलान होने के बाद अनंत सिंह की सदस्यता बिहार विधानसभा से रद्द कर दी गयी.

First Published : 07 Oct 2022, 12:53:14 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.