logo-image

ललन सिंह के इस्तीफे पर JDU में खुशी की लहर, नीतीश कुमार जिंदाबाद के लगे नारे, जानें क्या बोले RJD प्रवक्ता

Lalan Singh Resignation: आखिरकार ललन सिंह ने जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. ललन सिंह के इस्तीफे की जैसी ही नीतीश समर्थकों को खबर मिली उन्होंने खुशियां मनाना शुरू कर दिया.

Updated on: 29 Dec 2023, 02:38 PM

नई दिल्ली:

Lalan Singh Resignation: बिहार की राजनीति में कई दिनों से ललन सिंह के इस्तीफे को लेकर चल रही उठापटक आखिरकार शुक्रवार को थम गई. शुक्रवार को दिल्ली में हुई जनता दल यूनाइटेड की बैठक में ललन सिंह ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. जैसे ही ललन सिंह ने जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया वैसे ही दिल्ली से लेकर पटना तक पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थकों ने जमकर आतिशबाजी की और खुशियां मनाई. दरअसल, ललन सिंह की लालू परिवार के साथ बढ़ती नजदीकियों के चलते नीतीश कुमार कुछ दिनों से उनसे खफा चल रहे थे, लेकिन पार्टी की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया.

ये भी पढ़ें: Bihar: ललन सिंह ने दिया जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा, जानें अब किसके हाथ होगी कमान

नीतीश कुमार और ललन सिंह एक साथ दिल्ली की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे. बैठक के बाद भी दोनों नेता एक ही गाड़ी से वापस भी लौटे. लेकिन इस दौरान जेडीयू नेतृत्व में बड़ा बदलाव हो गया और ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसी के साथ साफ हो गया कि अब जेडीयू की कमान नीतीश कुमार के हाथ में ही होगी. 

ललन सिंह के इस्तीफे पर क्या बोले आरजेडी प्रवक्ता ऐजाज अहमद

जेडीयू के अध्यक्ष पद से ललन सिंह के इस्तीफे को उनका लालू परिवार के साथ बड़ी रही नजदीकियों को माना जा रहा है. लेकिन आरजेडी इससे इनकार कर रही है. इस पर आरडेडी प्रवक्ता ऐजाज अहमद ने कहा कि जदयू में जो भी हुआ हुआ है वह उनका अंदरूनी मामला है. उससे आरजेडी का कोई मतलब नहीं है.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर में दिखाई देगी रामायण काल की झलक, दीवारों पर उकेरे गए हैं त्रेता युग के भित्ति चित्र

वहीं ललन सिंह और लालू यादव की नजदीकियां को लेकर जो सवार उठे थे उस पर ऐजाज अहमद ने कहा कि यह नीतीश कुमार ने ही गठबंधन बनाया था और नीतीश कुमार ने ही कहा था कि सभी एक साथ रहेंगे, इसी वजह से लालू यादव और नीतीश कुमार और ललन सिंह की बातें होती थी. उन्होंने कहा कि इसमें कोई बहुत बड़ी बात नहीं है.

क्या है पूरा मामला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ललन सिंह के बीच उस वक्त नाराजगी की खबरें आने लगी, जब दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने के बाद ललन सिंह नीतीश के बजाए लालू यादव के साथ पटना वापस लौटे. उसके बाद वह पटना में लालू यादव के आवास पर मिलने भी पहुंचे. इसके बाद बताया जाने लगा कि नीतीश कुमार ललन सिंह ने नाराज हैं और ललन सिंह जेडीयू पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर के बाद यूज नहीं कर पाएंगे PhonePe और Google Pay, NPCI ने किया बैन

ऐसा माना जा रहा था कि ललन सिंह नीतीश कुमार को केंद्र की राजनीति में भेजकर तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं. ये बात नीतीश कुमार को पसंद नहीं आई और उन्होंने ललन सिंह पर पार्टी पद से इस्तीफा देने का दबाव बना दिया. हालांकि जेडीयू ने इस बात से अब तक इनकार किया है. जेडीयू का कहना है कि ललन सिंह ने लोकसभा चुनाव में भाग लेने के लिए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है.