logo-image

Bihar News: नेपाल में बारिश के बाद कोसी नदी का जलस्तर बढ़ा, हजारों लोगों से कटा संपर्क

नेपाल में हो रही बारिश से अचानक कोसी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे बिहार के लोगों की परेशानियां बढ़ गई है.

Updated on: 15 Jun 2023, 11:42 AM

highlights

  • अचानक बढ़ा कोसी नदी का जलस्तर
  • कोसी दियारा इलाके में हजारों लोगों का संपर्क कटा
  • पैदल नदी पार करने को मजबूर लोग

Madhubani:

नेपाल में हो रही बारिश से अचानक कोसी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे बिहार के लोगों की परेशानियां बढ़ गई है. मधुबनी के मधेपुर प्रखंड के कोसी दियारा इलाके में हजारों लोगों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से कट गया है. गढ़गांव पंचायत में इसका सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है. वहीं, लोग अपनी जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं. बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल जा रहे हैं. स्थानीय लोगों में इसको लेकर रोष देखा जा रहा है. लोगों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन ने बाढ़ से पहले तैयारियों का बड़े-बड़े दावा करता है, लेकिन यहां सारे दावे हवा होते नजर आ रहे हैं. 

पैदल नदी पार करने को मजबूर लोग

स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन की ओर से नदी में नाव की व्यवस्था भी नहीं की गई है. जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है. आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है. भवानीपुर, लूचबनिया, बघेवा लक्ष्मीनिया, मैनाही , परियाही सहित कई गांवों के लोग पैदल ही नदी पार करने को मजबूर हैं. स्थानीय जनप्रतिनिधि का कहना है कि इसकी जानकारी अंचलाधिकारी को दी गई है, लेकिन फिर भी कोई इंतेजाम नहीं किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: 33 साल में मांझी ने 7 बार बदली पार्टी, क्या बिहार में लगाएंगे बीजेपी की नैया पार?

जनप्रतिनिधियों के खिलाफ लोगों में रोष

ग्रामीणों का कहना है कि प्रसव पीड़ित महिलाएं समय से अस्पताल नहीं पहुंच पा रही है, जिससे उनकी जान पर खतरा बना रहता है. ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर पुल के निर्माण की मांग वर्षों से ग्रामीण कर रहे हैं, लेकिन स्थानीय सांसद और विधायक ने उनकी सुध नहीं ली है. लोगों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के खिलाफ काफी रोष व्याप्त है. आपको बता दें कि नेपाल में पिछले एक दो दिनों से बारिश को दौर जारी है, जिसके बाद कोसी नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि हो गई है और कई इलाकों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से कट गया है.