logo-image

बिहार की कोचाधामन विधान सभा सीट JDU के पास, जानें इस बार माहौल

बिहार में चुनाव हो और जाति समीकरण ना साधा जाए. यह हो ही नहीं सकता. हर सीट पर जाति- धर्म के हिसाब से कंडिटेड चुनाव लड़ते. इसी तरह कोचाधामन विधान सभा क्षेत्र है. जिस पर 2015 के चुनाव में जदयू के मुजाहिद आलम ने चुनाव जीत कर विधान सभा पहुंचे

Updated on: 06 Nov 2020, 03:30 PM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी तेज है. ऐसे में बिहार की हर विधानसभा सीट राजनीतिक दलों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. सियासी पार्टियां सीट के हिसाब से अपने प्रत्याशी तय करती है. सीट पर अपने मोहरे सेट करती है. ताकि वह विधान सभा सीट पर अपना कब्जा कर सके. वहीं, बिहार में चुनाव हो और जाति समीकरण ना साधा जाए. यह हो ही नहीं सकता. हर सीट पर जाति- धर्म के हिसाब से कंडिटेड चुनाव लड़ते हैं. इसी तरह किशनगंज जिले की कोचाधामन विधान सभा क्षेत्र है. जिस पर 2015 के चुनाव में जदयू के मुजाहिद आलम ने चुनाव जीत कर विधान सभा पहुंचे.

विधान सभा क्षेत्र- कोचाधामन
विधायक नाम - मुजाहिद आलम
पार्टी - जदयू
कुल मतदाता- 213749
पुरुष मतदाता- 113608
महिला मतदाता- 100137

कोचाधामन के चुनावी मुद्दे
कोचाधामन प्रखंड की सभी पंचायतों के साथ ही किशनगंज प्रखंड की छह पंचायतों को जोड़कर 2010 में अस्तित्व में आए कोचाधामन विधानसभा क्षेत्र में आज भी समस्याएं मुंह बाए खड़ी हैं. क्षेत्र में कोई भी उद्योग धंधा नहीं है और खेती किसानी पर निर्भर यहां की 90 फीसदी आबादी हर साल आनेवाली बाढ़ और कटाव की पीड़ा झेलने को विवश है. यहां की सड़कों की हालत अच्छी नहीं है और स्वास्थ्य व्यवस्था झोला छाप डॉंक्टरों के हाथ में है. इस विधानसभा क्षेत्र एक भी कॉलेज नहीं है और जो हाई स्कूल हैं वहां भी शिक्षकों की घोर कमी है. जो इस बार चुनावी मुद्दा बन सकते हैं.