News Nation Logo
Banner

जानिए क्यों साल 2021 है बिहार के लिए खास, इन आठ बातों पर रहेगी नजर

साल 2021 बिहार के लिए खास होने वाला है. नवनियुक्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं. राजनीती के नए आयाम भी राज्य में देखने को मिल सकते हैं. पंचायत चुनाव भी हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 01 Jan 2021, 05:25:03 PM
NITISH

CM Nitish Kumar (Photo Credit: News Nation )

पटना :

साल 2021 बिहार के लिए खास होने वाला है. नवनियुक्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं. राजनीती के नए आयाम भी राज्य में देखने को मिल सकते हैं. पंचायत चुनाव भी हो सकता है. रोजगार का मुद्दा भी CM के अजेंडे में ऊपर है. आइए जानते हैं साल 2021 में बिहार के लिए क्या-क्या है खास.

नीतीश कैबिनेट विस्तार की संभावना

वर्ष 2021 में मकर संक्रांति (14 जनवरी) के बाद नीतीश कुमार अपने कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं. कैबिनेट में जेडीयू और बीजेपी के मंत्री शामिल होंगे. वैसे बता दें अभी दोनों दलों में मंत्रियों की संख्या को लेकर गतिरोध बना हुआ है.

राजनीति के क्षेत्र में हो सकते हैं बदलाव
वैसे तो साल शुरू होते होते जेडीयू ने राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव कर लिया है. वहीं कांग्रेस प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर भी बदलाव करेगी. वहीं, राजद की ओर से भी अपने संगठन को मजबूत करने की कवायद करेगी तो भारतीय जनता पार्टी अपने जनाधार के विस्तार की नीति को आगे बढ़ाने पर काम करेगी.

बिहार में नई वैकेंसियों की होगी भरमार
बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार सरकारी नौकरियों का मुद्दा काफी मुखरता से उछाला गया. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि साल 2021 में सरकारी नौकरी की भी बंपर वैकेंसी आएगी. सरकारी क्षेत्र में इस साल करीब 1 लाख नौकरी निकलने की संभावना है.

प्रदेश में पंचायत चुनाव का आगाज
बिहार में साल 2021 में पंचायत चुनाव होना है. होली के बाद बिहार में पंचायत चुनाव होने की सम्भावना है. कोरोना काल में किस तरह से चुनाव करवाया जायेगा यह आयोग को तय करना है. सम्भावना है इस बार पंचायत चुनाव भी ईवीएम से हो. 

तय समय पर होगी इंटर व मैट्रिक की परीक्षा
बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2021 फरवरी 2021 में आयोजित की जाएगी. तय कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 12 के लिए परीक्षाएं 1 से 13 फरवरी तक, कक्षा 10 की परीक्षाएं में 17 से 24 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी. 

सात निश्चय-2 के साथ विकास को मिलेगी गति 
पंचायत स्तर पर नई व्यवस्था लागू होने के साथ ही नीतीश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट टू को जमीन पर उतारने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. बता दें कि सात निश्चय योजना जेडीयू और बीजेपी सरकार के घोषणापत्र में है. इसके आधार पर ग्रास रूट लेवल पर योजनाएं शुरू करने की कवायद तेज की जाएंगी.

बोधगया व राजगीर के लोगों को हर दिन मिलेगा 135 लीटर पानी
गया, बोधगया व राजगीर के सभी लोगों को रोजाना 135-135 लीटर पानी मिलेगा। इसके लिए 'गंगा वाटर लिफ्ट स्कीम' के तहत जून, 2021 से पानी उपलब्ध होगा. जल संसाधन विभाग की योजना के अनुसार मई-जून तक लखनदेई नदी पुर्नजीवित हो जाएगी. इसी साल फल्गू नदी में 2 फीट पानी रहने का इंतजाम हो जाएगा.

जू सफारी का आनंद ले सकेंगे पर्यटक
राजगीर में जू सफारी बनकर लगभग तैयार है. इसे सेंट्रल जू अथॉरिटी ने स्वीकृति दे दी है. यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो नये साल में पर्यटक जू सफारी की सैर कर सकेंगे. जू सफारी करीब 472 एकड़ में फैला हुआ है और राजगीर की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. इस जू सफारी में अलग-अलग बाड़े में 5 तरह के मांसाहारी व शाकाहारी जंगली जानवर खुले में विचरण करते देखे जा सकेंगे.

 

First Published : 01 Jan 2021, 05:25:03 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.