logo-image

Katihar News: यहां खौलती खीर से स्नान करते हैं लोग, हजारों लोगों की उमड़ती है भीड़

खौलती हुई खीर से स्नान करना, ये नजारा देखकर ही किसी की भी रूह कांप जाए. कटिहार में सालों से ये परंपरा की तरह निभाई जा रही है.

Updated on: 25 Aug 2023, 01:56 PM

highlights

  • यहां खौलती खीर से स्नान करते हैं लोग
  • हजारों लोगों की उमड़ती है भीड़
  • करतबों को देख हर कोई हैरान 

Katihar:

खौलती हुई खीर से स्नान करना, ये नजारा देखकर ही किसी की भी रूह कांप जाए. कटिहार में सालों से ये परंपरा की तरह निभाई जा रही है. कटिहार के मनिहारी बघार पंचायत में गोवर्धन पूजा का ये दृश्य हर साल देखने को मिलता है. जहां ग्रामीणों की भीड़ के बीच पतिवाह बाबा चूल्हे से उठाकर खौलती हुई खीर को अपने शरीर पर डालते हैं और इस तरह ये पूजा संपन्न की जाती है. बघार पंचायत में सालों से चली आ रही परंपरा एक बार फिर निभाई गई. जहां विधि-विधान से गोवर्धन पूजा का आयोजन हुआ. इस पूजा को देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. राज्य के अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष शंभू कुमार सुमन ने खेल मैदान में आयोजित हुए इस कार्यक्रम का फीताकाटकर उद्घाटन किया.

करतबों को देख हर कोई हैरान 

मनिहारी में हर साल गोवर्धन पूजा का आयोजन किया जाता है. ये पूजा भगवान कृष्ण के लिए की जाती है. ग्रामीणों का मानना है कि इस पूजा से अच्छी बारिश भी होती है और भगवान ग्रामीणों को बीमारियों और सभी संकट से भी बचाकर रखते हैं. पूजा के दौरान पतिवाह बाबा के करतबों को देख हर कोई हैरान हो जातता है. इस आयोजन में पूजा कराने वाले पतिवाह बाबा खौलती हुई खीर से स्नान करते हैं. गर्म खीर से स्नान के बाद भी बाबा को कुछ नहीं होता. इतना ही नहीं पूजा में आए लोगों के हाथों पर भी खौलती हुई खीर डाली जाती है, लेकिन इससे किसी को नुकसान नहीं होता.

यह भी पढ़ें- तेज प्रताप यादव का विवादित बयान, कहा- BJP और RSS के लोग छेड़ते हैं लड़कियां

भगवान कृष्ण की पूजा

गोवर्धनपूजा के लिए उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से आए पूजारी की मानें तो जैसे भगवान कृष्ण ने देवराज इन्द्र की अहंकार से लोगों को बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को उठाया था और उनकी रक्षा की थी. ठीक उसी तरह इस पूजा के बाद भगवान कृष्ण उन्हें संकट से बचाते हैं और पूरे गांव में सुख समृद्धि और शांति आती है. कटिहार में ये परंपरा सालों से चल रही है. इस पूजा को देखने ना सिर्फ बिहार बल्कि अलग-अलग राज्यों से भी लोग आते हैं.

रिपोर्ट : ताजीम हुसैन