logo-image

कशिश वाटरफॉल नववर्ष में लोगों की है पहली पसंद, जाने आखिर क्यों है ये झील इतनी खास

बिहार की राजधानी पटना से लगभग 180 किलोमीटर और रोहतास जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर अमझोर थाना अंतर्गत कशिश जलप्रपात सैलानियों की पहली पसंद मानी जाती है.इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां आसानी से कशिश वाटरफॉल के पास पहुंचा जा सकता है.

Updated on: 28 Dec 2022, 04:04 PM

highlights

  • सैलानियों की पहली पसंद मानी जाती है कशिश वाटरफॉल
  • तीनों दिशा में विशाल पहाड़ी एवं घने जंगलों के बीच है कशिश वाटरफॉल
  • झरने के पानी से स्नान करने से कुष्ठ और चर्म रोग जैसी बीमारियां हो जाती हैं दूर 

Rohtas:

2022 खत्म होने जा रह है नय साल की शुरुआत हो रही है ऐसे में लोग अपने परिवार के साथ  पिकनिक स्पॉट पर जाते हैं और नए साल को खुशियों के साथ मानते हैं. बिहार की राजधानी पटना से लगभग 180 किलोमीटर और रोहतास जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर अमझोर थाना अंतर्गत कशिश जलप्रपात सैलानियों की पहली पसंद मानी जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां आसानी से कशिश वाटरफॉल के पास पहुंचा जा सकता है. वाहन खड़ी कर लगभग 10 से 15 मिनट की पहाड़ी रास्ते की दूरी तय कर रोहतास-कैमूर पहाड़ी पर अवस्थित कशिश वाटरफॉल पर आसानी से लोग पहुंच जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : सलोनी का नशा मुक्ति गाना हुआ वायरल, बचपन से ही संगीत से था प्रेम

तीनों दिशा में विशाल पहाड़ी एवं घने जंगलों के बीच अवस्थित जलप्रपात पूरी तरह से प्राकृतिक की गोद में है. लगभग 1000 फीट ऊंची पहाड़ी से मनोरम आकर्षक झरना गिरता है. जिसमें स्नान करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है. हालांकि ठंड के मौसम में झरना पूरी तरह से नहीं गिरता है. लेकिन बरसात के मौसम में कशिश जलप्रपात से झरना अपने शबाब पर रहता है. स्थानीय लोगों के मुताबिक झरने के पानी से स्नान करने से कुष्ठ और चर्म रोग जैसी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं .अगर सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जाय तो अन्य पिकनिक स्पॉट और जलप्रपातो के बनिस्बत कशिश झील पूरी तरह से सुरक्षित है. यही कारण है कि सैलानियों की पहली पसंद कशिश वाटरफॉल मानी जाती है. नए साल की शुरुआत पर एक जनवरी को बिहार के कई जिलों के साथ-साथ पटना और झारखंड से भी लोग यहां पिकनिक मनाने के लिए आते हैं. खासकर गर्मी और बरसात के दिनों में कशिश वाटरफॉल पर पिकनिक मनाने के लिए लोगों का हुजूम देखने को मिलता है. इसके साथ ही प्रत्येक मौसम में खासकर रविवार के दिन आस-पास के जिलों के लोग यहां घूमने और पिकनिक मनाने के लिए आते हैं. ऐसे में नववर्ष आ रहा है जिसको लेकर सभी लोग कशिश वाटरफॉल पर पिकनिक मनाने का सोच रहे हैं. वहीं, सुरक्षा के दृष्टिकोण से कशिश वाटरफॉल के पास एक जनवरी को रोहतास पुलिस बल की भी तैनाती की जाती है. ताकि बाहर से आए सैलानियों को सुरक्षा प्रदान किया जा सके.

रिपोर्ट - मिथिलेश कुमार