logo-image

कैमूर का दुर्गावती जलाशय बना नए साल का पिकनिक स्पॉट, बोटिंग की हुई शुरुआत

नववर्ष के मौके पर कैमूर जिले में पिकनिक स्पॉट माना जाने वाला दुर्गावती जलाशय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां पर कैमूर और रोहतास हीं नहीं बल्कि बिहार के साथ दूसरे राज्यों से भी लोग बोटिंग का लुफ्त उठाने के लिए आ रहे हैं.

Updated on: 28 Dec 2022, 08:02 AM

highlights

  • नववर्ष के मौके पर कैमूर का दुर्गावती जलाशय बना पिकनिक स्पॉट 
  • दुर्गावती जलाशय लोगों के लिए आकर्षण का बना केंद्र 
  • नवंबर माह से बोटिंग की हुई व्यवस्था  

kaimur:

नववर्ष के मौके पर कैमूर जिले में पिकनिक स्पॉट माना जाने वाला दुर्गावती जलाशय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां पर कैमूर और रोहतास हीं नहीं बल्कि बिहार के साथ दूसरे राज्यों से भी लोग बोटिंग का लुफ्त उठाने के लिए आ रहे हैं. दुर्गावती नदी को घेर कर इस जलाशय को बनाया गया है जहां सालों भर इसमें काफी पानी रहता है. दुर्गावती जलाशय के दोनों तरफ पहाड़ मुख्य आकर्षण का केंद्र है. यहां पर वन विभाग की तरफ से नवंबर माह से बोटिंग की व्यवस्था की गई है. तीन मोटर बोट भी यहां लगाया गए हैं. प्रत्येक यात्री के लिए 50 रुपये बोटिंग चार्ज रखा गया है. बोटिंग करने के लिए काफी दूर-दूर से लोग यहां पर आ रहे हैं. नए साल में यहां काफी भीड़ देखी जाती है जिसको लेकर स्थानीय प्रशासन के साथ वन विभाग भी मुस्तैद है.

करमचट बांध घूमने आए लोगों ने  बताया कि हम पहले भी कई बार यहां पर आए थे लेकिन पहले बोटिंग की व्यवस्था यहां नहीं थी. प्राकृतिक वादियां, डैम के दोनों तरफ पहाड़ और हरियाली काफी आनंद देती है. ये काफी आकर्षण का केंद्र रहा है और बोटिंग की शुरुआत हो जाने से और भी अच्छा महसूस हो रहा है 

यह भी पढ़ें : कैमूर में 44 करोड़ की लागत से लगेगा बोरा प्लांट, लोगों को मिलेगा रोजगार

कैमूर डीएफओ चंचल प्रकाशम ने बताया कि नए साल में पिकनिक मनाने के लिए ज्यादातर लोग यहां आते हैं, जिस कारण बहुत ज्यादा भीड़ हो जाती है. जिसको देखते हुए स्थानीय प्रशासन के साथ वन विभाग के जितने भी टीमें हैं सभी लोगों को करमचट डैम पर लगा दिया गया है. वहीं, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए भी एहतियात बरती जा रही है. ज्यादा भीड़ इकट्ठा ना हो इस बात का भी ख्याल रखा जाएगा.

रिपोर्ट - रंजन त्रिगुण