News Nation Logo

बस इन 15 प्वाइंटस को समझे और चुटकी में भरे अपना इनकम टैक्स रिटर्न

Deepak Kumar | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 21 Jul 2022, 05:24:08 PM
ITR

इनकम टैक्स रिटर्न (Photo Credit: प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna:  

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई करीब है. अगर किसी व्यक्ति की सैलरी, घर के किराए या अन्य तरीकों से सालाना आय 50 लाख रुपये तक की है तो उसे आईटीआर-1 फॉर्म भरना होता है. हम आपको बताएंगे कि आईटीआर-1 यानी सहज फॉर्म को कैसे खुद बिना किसी CA के खुद आसानी से भर सकते हैं. सबसे पहले तो आप https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/login वेबसाइट पर लॉग-इन करें. लॉग-इन होने के बाद मेन्यू से जाकर e-File > Income Tax Return > File Income Tax Return चुनें.

असेसमेंट ईयर 2022-23 (समीक्षाधीन वर्ष) चुनें और आगे बढ़ें. इसके बाद ऑनलाइन फाइलिंग का ऑप्शन चुने. अगर आपकी पेंडिंग फाइलिंग की स्थिति में थी तो फाइलिंग फिर से शुरू पर क्लिक करें. फाइलिंग में कुछ गनती हो और आप नए सिरे से फाइल करना चाहते हैं तो नई फाइलिंग शुरू करें विकल्प पर क्लिक करें. अगर आप अपनी खुद की या किसी दूसरे व्यक्ति के लिए टैक्स रिटर्न भर रहे हैं तो Individual पर क्लिक करें.

अगले ऑपशन में कौन-सा फॉर्म भरना है ये विकल्प सेलेक्ट करें. अगर आप आईटीआर फॉर्म को लेकर कंफ्यूज हैं तो वहीं ऑप्शन मिलेगा ‘मुझे यह तय करने में मदद करें कि कौन-सा आईटीआर फॉर्म फाइल करना है’. इस ऑप्शन को चुनें और फिर आगे बढ़ें. अगर आपको ये पहले से पता है तो अपने लिए आयकर फॉर्मेट चुने.

इसके बाद डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट बनाएं और ‘आइए शुरू करते हैं’/ START पर क्लिक करें. इसके बाद आपको कुछ सवाल मिलेंगे. जो भी सवाल आप पर लागू होते हैं. उसके चेकबॉक्स पर क्लिक करें और आगे बढ़ें. अपने आंकड़े जांच ले, जरूरत हो तो ही उनमें बदलाव करें वरना हर सेक्शन के अंत में कन्फर्म पर क्लिक करते हुए आगे बढ़े.

अपनी आमदनी और कटौती का ब्यौरा अलग-अलग सेक्शन में भरें. अगर आप पर टैक्स लायबिलिटी है तो ‘अभी भुगतान’ या ‘बाद में भुगतान’ के 2 विकल्प दिखेंगे. अगर आप रिफंड के हकदार हैं तो टैक्स चुकाने के बाद प्रिव्यू रिटर्न पर क्लिक करें. यहां से आपको ‘प्रिव्यू और रिटर्न जमा करें’ पेज पर ले जाया जाएगा.‘प्रिव्यू और रिटर्न जमा करें’पेज को भरें और फिर वैलिडेशन के लिए आगे बढ़ें.

अगर फॉर्म में गलतियां हैं तो वापस जाकर उन्हें ठीक करें. अगर नहीं है और दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं तो वेरिफिकेशन के लिए आगे बढ़ें. ई-वेरिफाई पेज पर ई-सत्यापन के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विकल्प को चुनें और जारी रखें/CONTINUE पर क्लिक करें.

ई-वेरिफिकेशन पूरा होने पर फॉर्म सफलतापूर्वक भरे जाने की सूचना स्क्रीन पर दिखाई देगी, साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी इसका मेसेज भी आ जाएगा तो इस तरह से इन आसान से टिप्स को फॉलो करते हुए आप आसानी से घर बैठे अपना रिटर्न भर सकते हैं.

First Published : 21 Jul 2022, 05:24:08 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.