logo-image

जीतन राम मांझी ने की रामविलास पासवान के लिए भारत रत्न की मांग

एलजेपी नेता रामविलास पासवान अब हमारे बीच नहीं रहे. शनिवार को रामविलास पासवान पंचतत्व में विलीन हो गए. रामविलास पासवान के लिए भारत रत्न की मांग की जा रही है.

Updated on: 10 Oct 2020, 08:06 PM

नई दिल्ली :

एलजेपी नेता रामविलास पासवान अब हमारे बीच नहीं रहे. शनिवार को रामविलास पासवान पंचतत्व में विलीन हो गए. रामविलास पासवान के लिए भारत रत्न की मांग की जा रही है. बीजेपी के बाद अब हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने रामविलास पासवान के लिए भारत रत्न की मांग की है.

जीतनराम मांझी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर भारत रत्न देने की गुजारिश की है. इसके साथ ही रामविलास पासवान के दिल्ली आवास को पासवान स्मारक बनाने की मांग की.  

और पढ़ें: रामविलास पासवान : हर सरकार में बने मंत्री, वीपी सिंह से मोदी तक 6 PM के साथ किया काम

 गया के अपने चुनाव संबंधी कार्यक्रमों को छोड़कर पासवान को श्रद्धांजलि देने पटना पहुंचे मांझी ने संवाददाताओं से कहा कि वह पासवान को भारत रत्न दिए जाने की मांग कर रहे हैं ताकि आने वाली पीढ़ियां को भी उनके बारे में बताया जा सके

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का बृहस्पतिवार को निधन हो गया था. पासवान के छोटे भाई और लोजपा सांसद पशुपति कुमार पारस के साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं बिहार सरकार के मंत्री प्रेम कुमार ने भी अलग से यह मांग की कि दिवंगत नेता को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा जाए.

प्रेम कुमार ने ट्वीट किया, 'मैं दलितों और समाज के वंचित वर्ग के लोगों को मुख्यधारा में लाने के वास्ते किए गए कार्यों के लिए रामविलास पासवान को भारत रत्न देने की मांग का समर्थन करता हूं.'

बिहार चुनाव से पहले नेता अपनी छवि को बेहतर बनाने में जुटे हुए हैं. जानकारों का मानना है कि अपने इस पत्र के जरिए वो दलितों का वोट बैंक बचाने की तैयारी में लगे हुए हैं.

इसे भी पढ़ें: पंचतत्व में विलीन हुए रामविलास पासवान, बेटे चिराग पासवान ने दी मुखाग्नि

बता दें कि रामविलास पासवान अपने जीवन काल में दलितों के लिए हमेंशा खड़े रहे. ऐसे में दलितों का पूरा सपोर्ट सहानुभूति वोट के जरिए चिराग पासवान को मिल सकता है.

गौरतलब है कि लंबी बीमारी के बाद गुरुवार देर शाम रामविलास का निधन हो गया। 74 वर्षीय पासवान पिछले कई दिनों से दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे. शनिवार को दीघा घाट पर पासवान का अंतिम संस्कार किया गया .