logo-image

झारखंड के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार, जानें अगले 5 दिनों का IMD अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार-पांच दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस का उछाल आएगा. सूबे के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. इसी के बीच, इस हफ्ते लोग गर्मी से परेशान हो सकते हैं.

Updated on: 17 Apr 2024, 08:30 AM

highlights

  • झारखंड के कई जिलों का पारा 40 के पार
  • जानें अगले 5 दिनों के लिए IMD अपडेट 
  • आज कई जिलों में बारिश की संभावना

Ranchi:

Jharkhand weather Update Today: झारखंड के विभिन्न हिस्सों में पिछले चार-पांच दिनों की बारिश के बाद, आसमान अब पूरी तरह से साफ है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार-पांच दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस का उछाल आएगा. सूबे के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. इसी के बीच, इस हफ्ते लोग गर्मी से परेशान हो सकते हैं. अगर पिछले 2 दिनों की बात करें तो रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आज झारखंड के कुछ जिलों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है और बिजली गिरने और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है, जिसे लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, बंगाल की खाड़ी में बने एंटी डिप्रेशन के कारण राज्य में यह स्थिति बन रही है. ऐसी स्थिति अगले तीन-चार दिनों तक बनी रहेगी जिससे अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट संभव है और लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: सम्राट चौधरी ने लालू यादव पर किया पलटवार, कहा- 10 साल बाद जागे हैं क्या?

तेज धूप और बढ़ते तापमान की चुनौती

आपको बता दें कि रांची सहित राज्य के दक्षिणी भाग में, सोमवार सुबह से ही तेज धूप के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पहले तो रांची सहित दक्षिणी जिलों में बादलों का आगमन हुआ था. कहीं-कहीं छिटपुट बारिश भी हुई थी. इससे रांची में अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई थी. हालांकि, सोमवार को तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है. अगले चार दिनों तक, रांची में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री तक हो सकता है.

तापमान की चुनौती, कई जिलों में 42 डिग्री के पार

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान सरायकेला में 41.3 डिग्री दर्ज किया गया है. जमशेदपुर सहित संताल के गोड्डा और पाकुड़ में तापमान 40 डिग्री के पार रहा है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में कई जिलों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. वहीं इस तरह, झारखंड के लोग बारिश के बाद बढ़ते तापमान के साथ गर्मी की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. तापमान के बढ़ने से लोगों को सतही रहने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है.