logo-image

JDU ने 16 लोकसभा सीट से इन नामों को किया फाइनल, CM आवास पर पहुंच रहे उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव को देखते हुए एनडीए ने बिहार में सीटों का फॉर्मूला तय कर दिया है. बता दें कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं. वहीं, महागठबंधन में अब तक सीटों का बंटवारा तय नहीं हो पाया है.

Updated on: 23 Mar 2024, 03:30 PM

highlights

  • जेडीयू ने तय किए उम्मीदवार के नाम
  • सीएम नीतीश से मिलने पहुंचे उम्मीदवार
  • जल्द हो सकती है नामों की घोषणा

Patna:

लोकसभा चुनाव को देखते हुए एनडीए ने बिहार में सीटों का फॉर्मूला तय कर दिया है. बता दें कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं. वहीं, महागठबंधन में अब तक सीटों का बंटवारा तय नहीं हो पाया है, एक तरफ कांग्रेस 10 सीटों की मांग कर रही है तो दूसरी तरफ आरजेडी 28 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. लालू यादव ने कुछ लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है. वहीं, कहा जा रहा है कि बीजेपी और जेडीयू एक साथ अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर सकती है. पार्टी अपने शीर्ष नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहे हैं. इधर, जेडीयू के कई संभावित उम्मीदवार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने के लिए उनके आवास पर जा रहे हैं. आपको बता दें कि बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे के बाद जेडीयू और बीजेपी दोनों ही पार्टी अपने उम्मीदवारों के नाम पर फाइनल मुहर लगाने में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Board Result: बिहार 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

जेडीयू ने 16 लोकसभा सीट से फाइनल किया नाम

 बिहार में 17 सीटों पर बीजेपी, 16 सीटों पर जेडीयू, 5 पर लोजपा (रामविलास), 1 पर हम और 1 सीट पर आरएलएम चुनाव लड़ेगी. जहां हम पार्टी को एक सीट मिली है और पार्टी के संयोजक जीतन राम मांझी खुद गया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. इसका ऐलान पीसी कर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार ने किया था. वहीं, मांझी ने कहा था कि वह पहले अयोध्या जाएंगे और वहां प्रभु श्रीराम का दर्शन करेंगे, वहां से आने के बाद मांझी अपना नामांकन भरेंगे. वहीं, गया सीट से विपक्ष की तरफ से कुमार सर्वजीत की लड़ने की उम्मीद बताई जा रही है. 

इधर, जेडीयू 16 लोकसभा सीटों से जल्द उम्मीदवारों की घोषणा कर सकते हैं. इन संभावित नामों पर चल रही है चर्चा. देखें पूरी लिस्ट-

  1. नालंदा : कौशलेंद्र
  2. जहानाबाद : चंद्रेश्वर चंद्रवंशी
  3. मुंगेर : ललन सिंह
  4. गोपालगंज : डा. आलोक सुमन
  5. भागलपुर : अजय कुमार मंडल
  6. मधेपुरा : दिनेशचंद्र यादव
  7. बांका : गिरधारी यादव
  8. वाल्मीकिनगर : सुनील कुमार
  9. सिवान : विजयलक्षी
  10. पूर्णिया : संतोष कुशवाहा
  11. झंझारपुर : रामप्रीत मंडल
  12. सुपौल : दिलेश्वर कामत
  13. कटिहार : दुलालचंद गोस्वामी
  14. सीतामढ़ी : देवेश चंद्र ठाकुर
  15. किशनगंज : मुजाहिद आलम 
  16. शिवहर : लवली आनंद