logo-image

राज्यसभा चुनाव के लिए JDU ने खोले पत्ते, 2 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान

बिहार से राज्यसभा की 5 सीट खाली हो रही हैं. मौजूदा वक्त में पांच सीटों में तीन जदयू और दो बीजेपी के पास हैं. हालांकि इनमें एनडीए को तीन सीटें ही वापस मिलेंगी. इनमें दो सीटों पर जदयू की दावेदारी है.

Updated on: 11 Mar 2020, 04:43 PM

पटना:

चुनावी साल में हर राजनीतिक दल का हर निर्णय मायने रखता है. विधानसभा चुनाव से पहले बिहार (Bihar) की 5 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है. लिहाजा इसके लिए आज सत्तारुढ़ जनता दल युनाइटेड (Janata Dal United) ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. राज्य की दो सीटें जदयू के हिस्से और एक भाजपा के हिस्से आई है. जदयू ने राज्यसभा के लिए दोनों उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. हरिवंश सिंह और रामनाथ ठाकुर पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार होंगे. अभी हरिवंश सिंह राज्यसभा के उपसभापति हैं. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह और प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने नामों का एलान किया. जदयू के बाद अब इंतजार बीजेपी का है.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: RJD ने 2 सीट पर प्रत्याशी उतारने के संकेत दिए, कांग्रेस को दिया पुराने रिश्तों का हवाला

बिहार से राज्यसभा की 5 सीट खाली हो रही हैं. मौजूदा वक्त में पांच सीटों में तीन जदयू और दो बीजेपी के पास हैं. हालांकि इनमें एनडीए को तीन सीटें ही वापस मिलेंगी. इनमें दो सीटों पर जदयू की दावेदारी है. राज्यसभा चुनाव को लेकर जदयू में उम्मीदवारों के नामों पर पार्टी में संशय बना हुआ था. लेकिन आज जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच सीएम हाउस में मंत्रणा हुई. डेढ़ घंटे तक चली मंत्रणा के बाद 3 बजे उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ.

यह भी पढ़ें: सीएम नीतीश कुमार ने पथ निर्माण योजनाओं की समीक्षा की

बता दें कि बिहार समेत देश के 17 राज्यों में राज्यसभा की अप्रैल में रिक्त हो रही 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे. 55 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने और अन्य वजहों के कारण अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को खाली हो रही हैं. राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 मार्च है. 16 मार्च तक नामांकन पत्रों की छंटनी होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 18 मार्च है. जिसके बाद 26 मार्च को सुबह 9 बजे से लेकर शाम चार बजे तक वोटिंग होगी. शाम पांच बजे से मतगणना.

यह वीडियो देखें: